भारतीयों के लिये पुतिन ने दिखाया बड़ा दिल, रुस कर सकता है ये बड़ा ऐलान

अरुतुनोवा ने कहा कि रुसी राष्ट्रपति वीजा फ्री स्कीम की पहल का समर्थन करते हैं, ईरान के लिये वीजा फ्री स्कीम को पहले ही हरी झंडी मिल चुकी है, उम्मीद है कि जल्द ही भारत के लिये भी ये स्कीम शुरु हो सकती है।

New Delhi, Sep 16 : रुस भारतीय सैलानियों के लिये फ्री वीजा की व्यवस्था शुरु करने पर विचार कर रहा है, मास्को सिटी टूरिज्म कमेटी की डिप्टी चेयरमैन अलीना अरुतुनोवा ने मुंबई में एक कार्यक्रम में कहा कि रुस भारतीय कारोबारियों तथा सैलानियों के लिये वीजा फ्री स्कीम शुरु करने की योजना पर काम कर रहा है, जिस पर जल्द ही फैसला लिया जाएगा, उन्होने ये भी कहा कि फिलहाल रुस भारतीयों के लिये जल्द ही ई-वीजा की शुरुआत करने वाला है।

Advertisement

क्या कहा
अरुतुनोवा ने कहा कि रुसी राष्ट्रपति वीजा फ्री स्कीम की पहल का समर्थन करते हैं, ईरान के लिये वीजा फ्री स्कीम को पहले ही हरी झंडी मिल चुकी है, उम्मीद है कि जल्द ही भारत के लिये भी ये स्कीम शुरु हो सकती है, तुर्की, जर्मनी और भारत से हर साल बड़े पैमाने पर टूरिस्ट रुस जाते हैं। उन्होने कहा कि 2020 में भारत समेत 52 देशों के लिये इलेक्ट्रॉनिक वीजा शुरु करने का एक प्रस्ताव पारित किया गया था, लेकिन कोरोना की वजह से ये अभी तक लागू नहीं हो सकता है, लेकिन उम्मीद है कि ये जल्द ही शुरु हो जाएगा, ई-वीजा से विदेशी पर्यटकों के आगमन की प्रक्रिया आसान होगी।

Advertisement

पर्यटन के लिये माहौल
पर्यटन के क्षेत्र में पड़े रुस-यूक्रेन युद्ध के प्रभाव के बारे में उन्होने कहा, दुनिया भर में अनिश्चितता के माहौल में पर्यटन लोगों और संस्कृतियों के बीच एक पुल का काम करता है, इस साल के शुरुआती 6 महीनों के दौरान रुस में 13,300 भारतीय सैलानी आये थे, putin उम्मीद की जा रही है, 2023 के अंत तक ये आंकड़ा महामारी के पहले वाले दौर की तरह हो जाएगा। आपको बता दें कि 2016 से 2019 के बीच भारत से रुस के लिये सैलानियों की आवाजाही 61 हजार से बढकर 1 लाख तक पहुंच गई थी, दिलचस्प बात ये है कि 2021 में रुस आने वाले भारतीय यात्रियों में 48 फीसदी लोगों ने साल में दो बार वहां की यात्रा की।

Advertisement

इन देशों में भारतीयों को वीजा फ्री एंट्री
नेपाल, मकाऊ, फिजी, मार्शल, आइलैंड, जॉर्डन, ओमान, कतर, अल्बानिया, सर्बिया, बारबाडोस, समोआ समेत 60 देशों में भारतीयों को बिना वीजा एंट्री मिलती है, इसके साथ ही बहुत सारे देश वीजा ऑन अराइवल की भी सुविधा देते हैं, जिसकी मतलब है आप जिस देश की यात्रा कर रहे हैं, वो आपको एयरपोर्ट पर तुरंत वीजा जारी करेगा।