मीन राशि वाले अनैतिक कामों से दूर रहें, जानिये 30  सितंबर का राशिफल

मेष- आज आप सामाजिक तथा सार्वजनिक क्षेत्र में प्रशंसा का पात्र बनेंगे। धन लाभ के योग हैं। पारिवारिक जीवन में सुख और संतोष का अनुभव होगा। आज आप बौद्धिक चर्चा में हिस्सा ले सकेंगे। अपनी वाणी पर संयम रखना आवश्यक है। किसी बात पर आज आप गुस्सा रह सकते हैं।
वृषभ – आपका आज का दिन आनंदपूर्वक गुजरेगा। मानसिक रूप से स्वस्थ रहेंगे। आपके काम निर्धारित समय पर पूरे होंगे। आर्थिक लाभ की संभावना है। पुराने छुटे अधूरे काम पूरे होंगे। महिलाओं को मायके से आनंद के समाचार मिलेंगे। बीमार व्यक्तियों के स्वास्थ्य में सुधार आएगा। सहकर्मियों से लाभ होगा।
मिथुन – आज का दिन मध्यम रहेगा। नए काम की शुरूअात न करना हितकर रहेगा। जीवनसाथी और संतान के विषय में चिंता रहेगी। इस कारण मन में चिंता बनी रहेगी। अपच के कारण स्वास्थ्य भी कुछ नरम-गरम रहेगा। खर्च की भी मात्रा अधिक रहेगी। विद्यार्थियों के लिए समय अनुकूल है। संभव हो तो वाद-विवाद टालें, ताकि किसी के साथ मनमुटाव न हो। अपमान अथवा मानभंग की स्थिति से संभलने की जरूरत है।

Advertisement

कर्क – आज आप संभलकर चलें। शारीरिक स्फूर्ति और मानसिक प्रसन्नता बनाए रखने में आज कष्ट का अनुभव होगा। छाती में पीडा़ अथवा अन्य विकार से भी कष्ट की अनुभूति होगी। घर में सदस्यों के साथ उग्र चर्चा या वाद-विवाद होने से मन में दुख बना रहेगा। धन का अधिक से अधिक खर्च होगा। सामाजिक रूप से मानहानि का प्रसंग उपस्थित न हो इसका ध्यान रखें। अनिद्रा होने से परेशानी होगी।
सिंह- कार्य सफलता और विरोधियों पर विजय मिलने से मन में प्रसन्नता छाई रहेगी। भाई-बहनों के साथ संबंधों में मधुरता रहेगी। मित्रों और स्नेहीजनों के साथ किसी रमणीय पर्यटनस्थल पर घूमने-फिरने का आनंद उठा सकेंगे। आज आपका स्वास्थ्य भी अच्छा रहेगा। आर्थिक रुप से भी आपको लाभ होगा। किसी बात को लेकर थोड़े चिंतित रहेंगे। भाग्यवृद्धि के भी संकेत है। नए काम शुरू करने के लिए आज का दिन शुभ है।
कन्या- आपके लिए आज का दिन शुभ रहेगा। वाणी की मधुरता से दूसरे लोगों के मन पर अपनी सकारात्मक छाप छोड़ सकेंगे। पारिवारिक वातावरण भी अच्छा रहेगा। वाणी पर संयम बरतने से वाद-विवाद की संभावना कम हो जाएगी। आर्थिक मामलों में भी लाभ होंगे। नकारात्मक विचारों से आप दूर रहें। मित्रों और स्नेहीजनों से मुलाकात होगी। छोटा प्रवास हो सकता है।

Advertisement

तुला- आपके प्रत्येक काम में आत्मविश्वास छलकता हुआ दिखेगा। आर्थिक योजनाएं भी सरलतापूर्वक बना सकेंगे। शारीरिक तथा मानसिक रूप से प्रसन्नता का अनुभव होगा। वस्त्राभूषण और आनंद-प्रमोद के पीछे खर्च होगा। वैचारिक रुप से दृढ़ता रहेगी। सृजनात्मक प्रवृत्तियों में मन लगा रहेगा।
वृश्चिक- स्वभाव में उग्रता और वाणी पर संयम रखने की जरूरत है। शारीरिक शिथिलता और मानसिक चिंता से आपका मन व्यथित रहेगा। वाहन चलाते समय दुर्घटना हो सकती है। संभव हो तो अॉपरेशन या नई चिकित्सा को आज टाल दें। स्नेहीजनों और परिजनों के साथ वाद-विवाद होने की आशंका है। कोर्ट-कचहरी के कार्यों में सावधानी बरतें, अन्यथा टाल दें। आनंद-प्रमोद के पीछे खर्च होने की संभावना हैं।
धनु- आज का दिन आपके लिए लाभदायी है। आपको आर्थिक, सामाजिक और पारिवारिक क्षेत्र में भी लाभ होने की संभावना है। मित्रों और परिजनों के साथ पर्यटन स्थल पर जाने से खुशी मिलेगी। व्यापार के लिए भी लाभदायी दिन है। परिवार में सुख-शांति बनी रहेगी। विवाह के इच्छुक व्यक्तियों को जीवनसाथी मिलने की भी संभावना है।

Advertisement

मकर- परिवार और संतान के विषय में आपको आनंद और संतोष का भी अनुभव होगा। मित्रों और स्नेहीजनों के साथ हुई भेंट से आपका मन प्रसन्न हो उठेगा। व्यापार में धन की उगाही के लिए बाहर जाना लाभप्रद रहेगा। व्यावसायिक क्षेत्र में धन तथा मान-प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी। अधिकारी अाप पर प्रसन्न रहेंगे। व्यवसाय में भी पदोन्नति मिलने की पूरी संभावना है। दुर्घटना की आशंका बनी रहेगी।
कुंभ- विरोधियों के साथ वाद-विवाद न करने की सलाह दी जाती है। शारीरिक रूप से अस्वस्थता बनी रहेगी। शिथिलता और आलस्य बना रहेगा। मानसिक रूप से प्रसन्नता बनी रहेगी। व्यवसाय में उच्च अधिकारी के साथ काम करते समय संभलकर रहें। आनंद-प्रमोद के पीछे आज धन का खर्च हो सकता है। संतान के विषय में चिंता बनी रहेगी। विदेश से आप को समाचार मिलेंगे।
मीन- आज अनैतिक कामों से दूर रहें। क्रोध और वाणी पर संयम बरतें। स्वास्थ्य के प्रति सावधानी बरतें। नियम विरोधी कामों से दूर रहें। इलाज के पीछे धन खर्च होने की संभावना है। मानसिक रूप से आप अस्वस्थ रहेंगे। परिजनों के साथ संबंधों में नकारात्मकता आ सकती है। ईष्टदेव का जप और ध्यान आपको मानसिक शांति देगी।

(Source- Ganesha Speaks)