कांग्रेस अध्यक्ष चुनाव लड़ने से पीछे हटे अशोक गहलोत, अब ये दो नाम रेस में शामिल

दिग्गी राजा को एमपी कांग्रेस इकाई से भी समर्थन प्राप्त है, पार्टी के विधायकों का एक प्रतिनिधिमंडल दिग्विजय सिंह को अपना समर्थन देने के लिये दिल्ली पहुंचेगा।

New Delhi, Sep 30 : राजस्थान में जारी सियासी संकट के बीच सीएम अशोक गहलोत ने गुरुवार को दिल्ली में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से मुलाकात की, कांग्रेस अध्यक्ष से मुलाकात के बाद गहलोत ने मीडियाकर्मियों से कहा कि वो अध्यक्ष पद के लिये चुनाव नहीं लड़ेंगे। उन्होने बताया कि मैंने सोनिया गांधी जी से बातचीत की, 2 दिन पहले जो कुछ भी हुआ, उसने हमने झकझोर कर रख दिया, इसने संदेश दिया कि ये सब हुआ क्योंकि मैं सीएम बनना चाहता था, मैंने सोनिया गांधी से माफी मांगी, अशोक गहलोत के चुनाव लड़ने से इंकार करने के बाद अब अध्यक्ष पद के लिये टक्कर पार्टी के दिग्गज नेता दिग्विजय सिंह तथा शशि थरुर के बीच हो सकती है।

Advertisement

दिग्विजय सिंह पहुंचे दिल्ली
कांग्रेस के कद्दावर नेता दिग्विजय सिंह गुरुवार को केरल से नई दिल्ली पार्टी हेडक्वार्टर पहुंचे, जहां वो राहुल गांधी और पार्टी के अन्य नेताओं के साथ भारत जोड़ो यात्रा में हिस्सा ले रहे थे, कांग्रेस अध्यक्ष की दौड़ में शामिल इस नये मोड़ से उन्होने साफ कर दिया कि वो भी एक प्रतियोगी बनना चाहते हैं, दिग्गी राजा नामांकन पत्र भी ले चुके हैं। केन्द्रीय चुनाव प्राधिकरण के अध्यक्ष मधुसूदन मिस्त्री के दिल्ली में मौजूद ना होने के कारण वो शुक्रवार को नामांकन पत्र भरेंगे, नामांकन पत्र लेने के बाद उन्होने मीडिया से बात करते हुए कहा कि मैं शुक्रवार को नामांकन पत्र भर लूंगा, ये मैं अपने निजी फैसले से कर रहा हूं, आलाकमान की ओर से ऐसा करने के लिये मुझे कोई इशारा नहीं किया गया है, दिग्गी राजा ने नामांकन पत्र की 10 कॉपी ली है।

Advertisement

एमपी कांग्रेस का समर्थन
आपको बता दें कि दिग्गी राजा को एमपी कांग्रेस इकाई से भी समर्थन प्राप्त है, पार्टी के विधायकों का एक प्रतिनिधिमंडल दिग्विजय सिंह को अपना समर्थन देने के लिये दिल्ली पहुंचेगा, नाम ना छापने की शर्त पर एक कांग्रेस नेता ने एक न्यूज एजेंसी से कहा कि दिग्विजय सिंह क्यों होंगे एआईसीसी प्रमुख के लिये सर्वश्रेष्ठ उम्मीदवार, इसके तीन कारण है, पहला उन्हें प्रवक्ता का काफी अनुभव है, वो प्रशासन और संगठन के साथ सालों तक जुड़े रहे हैं, दूसरा वो हिंदी भाषी बेल्ट से नाता रखते हैं, जहां पार्टी की हालत पूरी तरह से खराब हो चुकी है, तीसरा कारण ये है कि कांग्रेस प्रमुख मोदी का मुकाबला करने का दमखम रखते हैं, इसलिये दिग्गी राजा ही सबसे अच्छे उम्मीदवार होंगे।

Advertisement

शशि थरुर भी रेस में
कांग्रेस के नये अध्यक्ष पद की रेस में शशि थरुर भी हैं, वो नामांकन पत्र ले चुके हैं, थरुर 30 सितंबर को नामांकन पत्र भरेंगे, कांग्रेस अध्यक्ष पत्र चुनाव में कई सालों तक ऐसा रहा है कि गांधी परिवार इस चुनाव में खड़ा नहीं हो रहा है, दरअसल अध्यक्ष पद के चुनाव के लिये 22 सितंबर को अधिसूचना जारी हो चुकी है, पर्चा दाखिल करने की प्रक्रिया 30 सितंबर तक चलेगी, यानी जो भी अध्यक्ष पद के लिये चुनाव लड़ना चाहता है, वो पर्चा दाखिल कर सकता है। नामांकन वापस लेने की अंतिम तिथि 8 अक्टूबर है, मतदान 17 अक्टूबर को होगी, जबकि चुनाव परिणाम 19 अक्टूबर को घोषित किये जाएंगे।