दशहरे पर राशि के मुताबिक जरुर करें ये काम, बनेंगे धनवान, धन से भर जाएगी तिजोरी

ज्योतिष के मुताबिक दशहरे के दिन ऐसे कई ज्योतिषीय उपायों को बताया गया है, जो बेहद असरदार हैं, आइये जानते हैं कि राशि के मुताबिक किसको क्या करना चाहिये।

New Delhi, Oct 05 : दशहरा हर साल शारदीय नवरात्रि के 10वें दिन या आश्विन माह के शुक्ल पक्ष की दशमी तिथि को मनाया जाता है, आज 5 अक्टूबर को देशभर में दशहरा मनाया जा रहा है, ज्योतिष के मुताबिक दशहरे के दिन ऐसे कई ज्योतिषीय उपायों को बताया गया है, जो बेहद असरदार हैं, आइये जानते हैं कि राशि के मुताबिक किसको क्या करना चाहिये।

Advertisement

मेष- इस राशि के लोग दशहरा के दिन घर में घी का दीपक जलाएं, हनुमान कवच का पाठ करें, इससे आत्मबल में बढोतरी होगी।
वृषभ- इस राशि के जातक हनुमान मंदिर जाकर या फिर घर में ही रामचरित मानस का पाठ करें, इससे जीवन की सारी समस्याएं दूर हो जाएंगी।
मिथुन- इस राशि के लोगों को आज के दिन रामायण के अरण्यक कांड का पाठ करें, इसके बाद हनुमान जी को पान का बीड़ा अर्पित करें, किसी गाय को खिला दें।

Advertisement

कर्क- इस राशि के जातक दशहरा के दिन पंचमुखी हनुमान कवच का पाठ करें, उन्हें पीले रंग के फूल चढा कर जल में प्रवाहित कर दें।
सिंह- इस राशि के जातक हनुमान चालीसा का पाठ करें।
कन्या- इस राशि के लोग दशहरे के दिन सुंदरकांड का पाठ करें, इसके साथ ही हनुमान जी की प्रतिमा के सामने घी का दीपक जलाएं।
तुला- इस राशि के जातक दशहरे वाले दिन बाल कांड का पाठ करें, इसके बाद हनुमान जी को चावल की खीर अर्पित करें।
वृश्चिक- इस राशि के लोगों पर शनि ढैय्या शुरु होने वाली है, ऐसे में हनुमान जी की कृपा पाने के लिये आज के दिन हनुमान अष्टक का पाठ करें।

Advertisement

धनु- इस राशि का जातक अयोध्या कांड का पाठ करें, साथ ही हनुमान जी को शुद्ध शहद चढाएं।
मकर- इस राशि के लोग दशहरे के दिन किष्किंधा कांड का पाठ करें, इसके साथ ही बजरंगबली को लाल मसूर की दाल अर्पित करके मछलियों को खिला दें।
कुंभ- इस राशि वाले आज के दिन उत्तर कांड का पाठ करें, साथ ही पवनपुत्र हनुमान को मीठे गुड़ वाले टिक्कड़ अर्पित करें, बाद में चीटियों को खिला दें।
मीन- इस राशि के जातकों के लिये हनुमान बाहुक का पाठ शुभ लाभदायी होगा, हनुमान जी को लाल रंग के पुष्प या माला अर्पित करें।