दिवाली की सुबह उठकर जरुर करें ये काम, दूर हो जाएगी दरिद्रता, होगी पैसों की बारिश

कहते हैं कि जिस घर में साफ-सफाई का ध्यान रखा जाता है, वहां मां लक्ष्मी निवास करती हैं, ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक दिवाली के कुछ उपायों के बारे में आपको बताते हैं।

New Delhi, Oct 17 : दिवाली पूरे देश में धूमधाम से मनाया जाता है, इसकी शुरुआत धनतेरस के दिन होती है, भाईदूज के दिन इसका समापन होता है, दिवाली का त्योहार कार्तिक महीने के अमावस्या को मनाया जाता है, मान्यता है कि इस दिन मां लक्ष्मी की विधिवत पूजा करने से जीवन में सभी सुख-सुविधाओं का वास होता है, जीवन भर मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है।

Advertisement

उपायों का जिक्र
ज्योतिष में दिवाली की सुबह कुछ उपायों का जिक्र किया गया है, इन उपायों को विधिवत करने से मां लक्ष्मी भक्तों पर कृपा बरसाती हैं, diwali घर में उनका स्थायी निवास होता है, कहते हैं कि जिस घर में साफ-सफाई का ध्यान रखा जाता है, वहां मां लक्ष्मी निवास करती हैं, ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक दिवाली के कुछ उपायों के बारे में आपको बताते हैं।

Advertisement

दिवाली पर कर लें ये ज्योतिष उपाय
मां लक्ष्मी को साफ-सफाई, रंगोली, फूल आदि बेहद प्रिय हैं, ऐसे में माना जाता है कि Indian Festival Diwali , Laxmi Pooja दिवाली पर मां लक्ष्मी को खुश करने के लिये घरों के बाहर और अंदर अच्छे से साफ-सफाई करें, घरों को रंगोली, फूलों तथा दीयों से सजाएं, मां के स्थायी निवास के लिये घर के मेन गेट को अच्छे से साफ रखना जरुरी है।

Advertisement

दिवाली के दिन सुबह ब्रह्म मुहूर्त में जागने से माता लक्ष्मी खुश होती हैं, भक्तों के घर वास करती हैं, सुबह-सुबह घर के बाहर सफाई करें, साथ ही घर के मुख्य द्वार के पास चप्पल ना उतारें।
दिवाली के दिन बह्म मुहूर्त में जागने से भक्तों पर देवताओं की कृपा बनी रहती है।
दिवाली की रात पूजा के बाद मां लक्ष्मी की कृपा पाने के लिये चांदी के बर्तन में कपूर जलाकर मां लक्ष्मी की आरती करना शुभ माना गया है, कहा जाता है कि ऐसा करने से व्यक्ति को जीवन में कभी भी आर्थिक समस्याओं का सामना नहीं करना पड़ता है।
दिवाली की शाम पीपल के पेड़ के पास दीया जलाने से लाभ होता है।
मान्यता है कि दिवाली के दिन पूजा के समय कच्चे चने की दाल मां लक्ष्मी को अर्पित करने से धन संबंधी समस्याएं दूर होती है।
दिवाली के दिन घर के हर कोने में सरसों के तेल की दीया जलाएं, ऐसा करने से घर की दरिद्रता दूर होती है, साथ ही भूत-प्रेत संबंधी समस्याओं से छुटकारा मिलता है।

(डिस्क्लेमर- यहां दी गई जानकारियां सामान्य मान्यताओं पर आधारित है, हम इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करते हैं।)