घर में हनुमान जी की ऐसी तस्वीर लगाने से दूर होती है दुख-दर्द, छोटी सी बात का रखें ध्यान

क्या आपको पता है कि हनुमान जी की कैसी तस्वीर को घर में लगाया जा सकता है, इसे लगाने से पहले उससे जुड़े कुछ जरुरी नियम है, ऐसा माना जाता है कि घर में हनुमान जी की तस्वीर लगाने से घर में बुरी शक्तियों का वास नहीं होता।

New Delhi, Oct 18 : घर में देवी-देवताओं की तस्वीर लगाने के भी वास्तु में कई नियम बताये गये हैं, देवी-देवताओं की कौन सी तस्वीर घर के लिये शुभ है, कौन सी तस्वीर व्यक्ति की परेशानियां बढा सकती है, ये शायद ही कम लोग जानते हैं, कई बार हम बिना सोचे-समझे ही घर में देवी-देवताओं की तस्वीर लगा देते हैं, लेकिन वास्तु में बताया गया है कि घर में कैसी तस्वीर लगाना शुभ होता है। मंगलवार का दिन बजरंगबली को समर्पित है, देशभर में हनुमान जी के करोड़ों भक्त हैं, अकसर घरों में लोग हनुमान जी की तस्वीर लगाते हैं, लेकिन क्या आपको पता है कि हनुमान जी की कैसी तस्वीर को घर में लगाया जा सकता है, इसे लगाने से पहले उससे जुड़े कुछ जरुरी नियम है, ऐसा माना जाता है कि घर में हनुमान जी की तस्वीर लगाने से घर में बुरी शक्तियों का वास नहीं होता, आइये जानते हैं घर में वास्तु के मुताबिक कैसी तस्वीर लगानी चाहिये।

Advertisement

घर में लगाएं ये तस्वीर
दक्षिणावर्ती हनुमान जी- वास्तु के मुताबिक हनुमान जिस तस्वीर में दक्षिण की ओर देख रहे हों, ऐसी तस्वीर को घर में लगाने से सुख-समृद्धि बढती है, कहते हैं कि ये तस्वीर बैठी हुई मुद्रा में, तथा लाल रंग का होना चाहिये, hanuman (1) ये तस्वीर इसलिये शुभ मानी जाती है, कि इसे लगाने से दक्षिण दिशा से आने वाली हर बुरी शक्ति हनुमान जी की तस्वीर देखकर लौट जाती है, इतना ही नहीं इससे मंगल दोष भी दूर होता है।
उत्तरामुखी हनुमान जी- हनुमान जी की मुख जिस तस्वीर में उत्तर दिशा की ओर होता है, वो उत्तरमुखी हनुमान जी का स्वरुप मानी जाती है, माना जाता है कि हनुमान जी के इस स्वरुप की पूजा करने पर सभी देवी-देवताओं की कृपा मिलती है, साथ ही मां लक्ष्मी भी मेहरबान होती है।

Advertisement

पंचमुखी हनुमान जी- घर में पंचमुखी हनुमान जी की तस्वीर लगाने से घर में उन्नति के मार्ग में आने वाली बाधाएं दूर हो जाती है, साथ ही धन-संपत्ति में वृद्धि होती है, वहीं घर के वास्तु दोष भी दूर होते हैं, अगर घर में बुरी शक्तियों का असर है, तो ऐसे में हनुमान जी की शक्ति प्रदर्शन मुद्रा वाली तस्वीर लगानी चाहिये, वहीं पंचमुखी हनुमान जी की तस्वीर घर के मेन गेर पर ऊपर की ओर लगा सकते हैं, इससे घर में बुरी शक्तियां प्रवेश नहीं करती है।

Advertisement

पर्वत उठाएं हनुमान जी- घर में ऐसी तस्वीर लगाने से घर के सदस्यों में आत्मविश्वास, साहस, बल तथा जिम्मेदारी की भावना का विकास होता है, इस तस्वीर को लगाने से आप किसी भी परिस्थिति से घबराएंगे नहीं बल्कि उसका जल्द ही समाधान निकाल लेंगे।
सफेद हनुमान जी- नौकरी तथा पदोन्नति के लिये घर में सफेद हनुमान जी की तस्वीर लगाने की सलाह दी जाती है, इससे व्यक्ति को जीवन में सफलताएं मिलती हैं।
ध्यान करते हनुमान- ऐसी तस्वीर जिसमें हनुमान जी ने आंखें बंद कर रखी है, hanuman ji ये तस्वीर घर के सदस्यों को मन में शांति तथा ध्यान का विकास प्रदान करती है, हालांकि इस तरह की तस्वीर तभी लगानी चाहिये, जब आपको ध्यान और मोक्ष की चाहत हो।

(डिस्क्लेमर- यहां दी गई जानकारियां सामान्य मान्यताओं पर आधारित है, हम इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करते हैं।)