दिवाली से पहले मोदी सरकार ने किसानों को दिया बड़ा तोहफा, जानिये नया ऐलान

केन्द्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने इस बात की जानकारी देते हुए कहा कि कैबिनेट ने गेहूं, मसूर, जौ और चना समेत रबी की अन्य फसलों का न्यूनतम समर्थन मूल्य बढा दिया है।

New Delhi, Oct 18 : केन्द्र की मोदी सरकार ने कल सोमवार को पीएम किसान सम्मान निधि योजना का पैसा ट्रांसफर किया, तो आज किसानों को दिवाली का एक और तोहफा दे दिया है, सरकार ने रबी फसलों पर न्यूनतम समर्थन मूल्य को बढाया है, आइये पूरी खबर आपको बताते हैं।

Advertisement

एमएसपी में इजाफा
केन्द्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने इस बात की जानकारी देते हुए कहा कि कैबिनेट ने गेहूं, मसूर, जौ और चना समेत रबी की अन्य फसलों का न्यूनतम समर्थन मूल्य बढा दिया है, गेंहू पर 110 रुपये, जौ पर 100 रुपये, चना पर 105 तथा मसूर पर 500 रुपये क्विंतल का इजाफा किया है।

Advertisement

6 फसलों के लिये 9 फीसदी तक बढावा
आपको बता दें कि एमएसपी कमेटी ने रबी की 6 फसलों के लिये 9 फीसदी तक की एमएसपी बढाने की सिफारिश की है, wheat14 इसके बाद कृषि मंत्रालय ने भी इन फसलों पर एमएसपी बढाने की सिफारिश की है, जिस पर कैन्द्रीय कैबिनेट ने मुहर लगा दी है।

Advertisement

किसानों की बढेगी आय
किसानों की आय बढाने के उद्देश्य से सरकार ने ये बड़ा फैसला लिया है, एक प्रेस रिलीज में कहा गया है कि रबी की फसलों का न्यूनतम समर्थन मूल्य बढाने का फैसला 2018-19 के बजट की उस घोषणा को पूरा करने के लिये लिया गया है, farmer जिसमें कहा गया था कि एमएसपी को पूरे भारत में उत्पादन की लागत से 1.5 गुना तय किया जाएगा। सरकार ने कहा कि उसके 110,40 करोड़ रुपये के खाद्य तेल पर मिशन खाद्य तेलों के घरेलू उत्पादन को बढाने और आयात पर निर्भरता को कम करने में मदद करेगा।