धनतेरस पर झाड़ू खरीदते समय इस बात का रखें ध्यान, वरना पड़ जाएंगे लेने के देने!

धनतेरस के दिन सींक या फूल वाली पारंपरिक झाड़ू ही खरीदें, प्लास्टिक झाड़ू धनतेरस के दिन खरीदना अच्छा नहीं माना जाता है, प्लास्टिक अशुद्ध होता है, धनतेरस के शुभ दिन प्लास्टिक की कोई भी चीज ना खरीदें।

New Delhi, Oct 20 : कार्तिक महीने की त्रयदशी को धनतेरस मनाया जाता है, इस दिन मां लक्ष्मी, धन कुबेर और धनवंतरी की पूजा की जाती है, साथ ही सोना-चांदी, बर्तन, गाड़ी, धनिया तथा गोमती चक्र जैसी चीजें खरीदना शुभ माना जाता है, इसके अलावा धनतेरस पर झाड़ू खरीदना भी बहुत अच्छा होता है, इससे मां लक्ष्मी खुश होती है, धनतेरस के दिन झाड़ू की पूजा होती है, लेकिन झाड़ू खरीदते समय कुछ बातों का ध्यान रखना बहुत जरुरी है, नहीं तो फायदे की जगह नुकसान हो सकता है।

Advertisement

इन बातों का रखें ध्यान
धनतेरस के दिन सींक या फूल वाली पारंपरिक झाड़ू ही खरीदें, प्लास्टिक झाड़ू धनतेरस के दिन खरीदना अच्छा नहीं माना जाता है, प्लास्टिक अशुद्ध होता है, धनतेरस के शुभ दिन प्लास्टिक की कोई भी चीज ना खरीदें, सही झाड़ू खरीदना ही घर में सुख-समृद्धि लाता है, नहीं तो घर में नकारात्मकता का संचार होगा।

Advertisement

नई झाड़ू को उचित जगह पर रखें, इसे तिजोरी के पास, पलंग के नीचे, किचन या बेडरुम में ना रखें, साथ ही खड़ा करके झाड़ू बिल्कुल नहीं रखना चाहिये।
झाड़ू खरीदते समय देखें कि झाड़ू पतली या मुरझाई हुई ना हो, झाड़ू का घना होना और अच्छी स्थिति में होना जरुरी है, साथ ही देखें कि झाड़ू की तिलियां टूटी हुई ना हो।

Advertisement

धनतेरस पर झाड़ू की पूजा
धनतेरस के दिन झाड़ू खरीदने के बाद उसकी पूजा करें, इसके लिये पहले पुरानी झाड़ू की पूजा करें, फिर नई झाड़ू पर कुमकुम अक्षत लगाएं, इसके बाद नई झाड़ू का इस्तेमाल करें, इसके अलावा धनतेरस के दिन किसी मंदिर में नई झाड़ू दान करना भी बहुत शुभ होता है, धनतेरस के बाद भी याद रखें, कि झाड़ू को हमेशा सही जगह पर आड़ा करके रखें, जिसमें कभी पैर ना लगे, नहीं तो मां लक्ष्मी नाराज हो जाती है।

(डिस्क्लेमर- यहां दी गई जानकारियां सामान्य मान्यताओं पर आधारित है, हम इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करते हैं।)