किसी एक्ट्रेस से कम नहीं है ये कलेक्टर, खूबसूरती में हीरोइन भी इनके आगे लगती है फीकी

केरल के कोट्टायम की रहने वाली रेनू राज के पिता सरकार नौकरी में थे, उनकी शुरुआती पढाई कोट्टायम के ही सेंट टेरेसा उच्च माध्यिक विद्यालय चंगनास्सेरी से हुई, यहीं से एक सरकारी मेडिकल कॉलेज से उन्होने मेडिकल की डिग्री पूरी की।

New Delhi, Oct 24 : यूपीएससी देश की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक मानी जाती है, हर साल लाखों की संख्या में युवा आईएएस-आईपीएस अधिकारी बनने का सपना लिये इस परीक्षा में शामिल होते हैं, लेकिन सफलता कुछ के हाथ लगती है, इन्हीं में से एक नाम है डॉ. रेनू राज का, आपने कई खूबसूरत महिला अधिकारी के बारे में पढा और सुना होगा, डॉ. रेनू उनमें से एक है, उनकी खूबसूरती अकसर चर्चा में रहती है, वो साउथ फिल्मों की एक्ट्रेस से कम नहीं लगती, लेकिन सुंदरता के साथ-साथ वो काफी प्रतिभाशाली भी हैं।

Advertisement

पिता सरकार नौकरी करते थे
केरल के कोट्टायम की रहने वाली रेनू राज के पिता सरकार नौकरी में थे, उनकी शुरुआती पढाई कोट्टायम के ही सेंट टेरेसा उच्च माध्यिक विद्यालय चंगनास्सेरी से हुई, यहीं से एक सरकारी मेडिकल कॉलेज से उन्होने मेडिकल की डिग्री पूरी की, डॉ. रेनू राज की पोस्टिंग इन दिनों केरल के एर्नाकुलम में है, वो यहां की कलेक्टर है, अकसर अपनी खूबसूरती और वर्क स्टाइल को लेकर चर्चाओं में रहती है, उनकी गिनती देश के सबसे खूबसूरत महिला आईएएस अधिकारियों में होती है।

Advertisement

फुल टाइम पढाई
2013 में उन्होने पहली बार इस परीक्षा में अटेम्पट लिया, डॉक्टरी की वजह से वो पढाई के लिये 3 से 6 घंटे ही समय निकाल पाती थी, डॉक्टरी की प्रैक्टिस की वजह से 6-7 महीने तक ऐसे ही चलता रहा, लेकिन बाद में फुल टाइम तैयारी करने का फैसला लिया, आईएएस बनने से पहले रेनू राज डॉक्टर थी, केरल के कोल्लम जिले के कल्लुवथुक्कल में एएसआई अस्पताल में प्रैक्टिस करती थी, उस इंटरव्यू में उन्होने बताया कि डॉक्टरी करते-करते ही उनके मन में आईएएस अधिकारी बनने का ख्याल आया, उन्हें लगा कि वो आईएएस बनकर लोगों की जिंदगी बदल सकते हैं।

Advertisement

दूसरे प्रयास में सफलता
2014 में रेनू राज ने सिविल सेवा परीक्षा में दूसरा अटेम्प्ट लिया, उन्होने पूरे देश में दूसरा स्थान हासिल किया, रेनू राज ने श्रीराम वेंकटरमन से दूसरी शादी की है, वेंकटरमन भी आईएएस अधिकारी हैं, उन्होने 2012 में यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा पास की थी।