बंगलुरु ससुराल, गीता में आस्था, इतनी संपत्ति के मालिक हैं ब्रिटेन के नये पीएम ऋषि सुनक

अधिकांश भारतीय परिवारों की तरह ऋषि सुनक के परिवार में शिक्षा पालन-पोषण एक प्रमुख पहलू था, ऋषि ने स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी से स्नातक की डिग्रा ली है, वो एक पूर्व निवेश बैंकर हैं।

New Delhi, Oct 25 : ऋषि सुनक ने ब्रिटेन के पहले भारतीय मूल के प्रधानमंत्री बनकर इतिहास रच दिया है, पूर्व पीएम बोरिस जॉनसन तथा पेनी मोर्डंट चुनाव में खड़े होने के लिये आवश्यक 100 सांसदों का समर्थन नहीं जुटा सके, उन्होने संसद में भगवद गीता को साक्षी मानकर यॉर्कशायर से सांसद के रुप में शपथ ली थी, ऐसा करने वाले वो ब्रिटेन के पहले सांसद हैं।

Advertisement

भारतीय मूल के
ऋषि सुनक के माता-पिता दोनों भारतीय मूल के हैं, उनके माता-पिता फार्मासिस्ट हैं, वो 1960 के दशक में पूर्वी अफ्रीका से ब्रिटेन आये थे, सुनक के पिता यशवीर सुनक डॉक्टर थे,   उनकी मां उषा सुनक एक केमिस्ट दुकान चलाती थी, ऋषि सुनक ने इंफोसिस प्रमुख नारायण मूर्ति की बेटी अक्षता मूर्ति से शादी की है, उनकी दो बेटियां हैं, जिनका नाम कृष्णा और अनुष्का है।

Advertisement

दीवाली के दीये
बोरिस डॉनसन सरकार में वित्त मंत्री की भूमिका निभा चुके ऋषि सुनकर ने अपने आवास पर दिवाली के दीये भी जलाए, ऋषि अकसर अपनी विरासत के बारे में बात करते हैं, वो ये बताना नहीं भूलते कि उनके परिवार ने उन्हें कैसे अकसर मूल्यों और संस्कृति के बारे में याद दिलाया।

Advertisement

स्टैनफोर्ड से पढाई
अधिकांश भारतीय परिवारों की तरह ऋषि सुनक के परिवार में शिक्षा पालन-पोषण एक प्रमुख पहलू था, ऋषि ने स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी से स्नातक की डिग्रा ली है, वो एक पूर्व निवेश बैंकर हैं, ऋषि अपनी पत्नी तथा दो बच्चों के साथ अकसर अपने ससुराल वालों से मिलने बंगलुरु आते रहते हैं, 2022 की गर्मियों में पीएम पद के चुनाव प्रचार के दौरान ऋषि सुनकर को अपने भव्य घर, महंगे सूट तथा जूते समेत विभिन्न चीजों के लिये आलोचना का सामना करना पड़ा था। ऋषि ने एक बयान जारी कर कहा था कि भगवद गीता अकसर तनावपूर्ण स्थितियों के दौरान उन्हें बचाती है, उन्हें कर्तव्यपरायण होने की याद दिलाती है, ऋषि सुनकर की कुल संपत्ति 700 मिलियन पाउंड से ज्यादा है, वो यॉर्कशॉयर में एक हवेली के मालिक होने के साथ वो और उनकी पत्नी अक्षता के पास मध्य लंदन के केंसिंग्टन में एक संपत्ति है, फिट रहने के लिये ऋषि को क्रिकेट खेलना पसंद है।