IAS जसमीत अर्तिका की लव स्टोरी, ऐसे हुई मुलाकात, शादी से पहले

आज हम आपको ऐसे ही एक कपल के बारे में बताते हैं, जिनका नाम आईएएस जसमीत सिंह और अर्तिका शुक्ला है, 2015 बैच में तीसरे पर जसमीत सिंह संधू तथा चौथे नंबर पर अर्तिका रही थी।

New Delhi, Oct 29 : यूपीएससी परीक्षा पास करने के बाद जिनका चयन हो जाता है, उन्हें ट्रेनिंग के लिये लाल बहादुर शास्त्री नेशनल एकेडमी ऑफ एडमिनिस्ट्रेशन भेजा जाता है, यहीं से ना जाने कितने आईएएस और आईपीएस दंपत्ति की लव स्टोरी की शुरुआत होती है, आज हम आपको ऐसे ही एक कपल के बारे में बताते हैं, जिनका नाम आईएएस जसमीत सिंह और अर्तिका शुक्ला है, 2015 बैच में तीसरे पर जसमीत सिंह संधू तथा चौथे नंबर पर अर्तिका रही थी, जसमीत को राजस्थान तो अर्तिका शुक्ला को भारतीय प्रशासनिक सेवा केन्द्र शासित प्रदेश कैडर मिला था, इसके बाद अर्तिका शुक्ला आईएएस जसमीत से शादी का हवाला देकर राजस्थान कैडर में आ गई, दोनों ने दिसंबर 2017 में शादी की थी।

Advertisement

यूपी की रहने वाली अर्तिका
राजस्थान कैडर की आईएएस अधिकारी अर्तिका शुक्ला मूल रुप से यूपी के वाराणसी की रहने वाली है, 5 सितंबर 1990 को इनका जन्म वाराणसी के डॉक्टर बृजेश शुक्ला तथा गृहिणी लीना शुक्ला के घर हुआ था, अर्तिका ने शुरूआती पढाई सेंट जॉन स्कूल से की, फिर मौलाना आजाद मेडिकल कॉलेज से एमबीबीएस किया, फिर पीजीआईएमईआर में एमडी भी किया।

Advertisement

कई पदों पर सेवा
अर्तिका शुक्ला राजस्थान में कई पदों पर सेवा दे चुकी हैं, शुरुआत उदयपुर जिले के ऋषभदेव में उपखंड अधिकारी पद से की, इसके बाद 2019 से 2020 तक अजमेर में एसडीएम रही, टैक्स विभाग में अतिरिक्त आयुक्त तथा अलवर यूआईटी सचिव पद पर भी रह चुकी है।

Advertisement

जसमीत दिल्ली के
यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा में तीसरी रैंक हासिल करने वाले जसमीत सिंह संधू दिल्ली के रहने वाले हैं, सुरिंदर कौर और डॉ. जेएस संधू, डीडीजी के घर 23 सितंबर 1987 को उनका जन्म हुआ, उन्होने लुधियाना के सेक्रेड हार्ट कान्वेंट स्कूल से शुरुआती पढाई की, आईआईटी रुडकी से ग्रेजुएशन किया, 2010 में यूपीएससी की तैयारी शुरु की, चौथे प्रयास में आईएएस बनने में सफल हुए, पहले दो कोशिश में फेल हुए, तीसरे में 332वीं रैंक हासिल कर आईआरएस अधिकारी बने थे।