चंद्र ग्रहण के बाद जरुर करें ये काम, नहीं होगा बुरा असर, मिलेगा फायदा

ग्रहण के समय घर तथा आस-पास की जगहें दूषित हो जाती है, ऐसे में चंद्र ग्रहण के बाद घर की साफ-सफाई करनी चाहिये, इसके लिये आप साफ पानी में गंगाजल मिलाकर पूरे घर में छिड़क दें।

New Delhi, Nov 08 : आज कार्तिक पूर्णिमा के अवसर पर 2022 का अंतिम चंद्र ग्रहण लगने जा रहा है, ये चंद्र ग्रहण आज शाम 5.32 बजे से लगेगा, शाम 6.19 बजे तक रहेगा, इस चंद्र ग्रहण का सूतक काल 9 घंटा पहले 9.21 बजे से लग जाएगा, ऐसे में व्यक्ति को सूतक काल के समय में कोई भी शुभ काम नहीं करना चाहिये, ना ही भोजन या शयन करना चाहिये, गर्भवती महिलाओं को विशेष ध्यान देना पड़ता है, गर्भवती महिलाओं को ग्रहण के समय घर से बाहर नहीं निकलना चाहिये, धार्मिक मान्यताओं के मुताबिक ग्रहण का सबसे अधिक दुष्प्रभाव गर्भवती महिलाओं पर होने की आशंका रहती है, ज्योतिषी डॉ. कृष्ण कुमार भार्गव से जानते हैं, चंद्र ग्रहण के समाप्त होने पर क्या करना चाहिये, ताकि उसका दुष्प्रभाव हम पर ना पड़े।

Advertisement

चंद्र ग्रहण समय 2022
चंद्रग्रहण का प्रारंभ- शाम 5.32 बजे से
चंद्रग्रहण का समापन- शाम 6.19 बजे से Chandragrahan
सूतक काल का प्रारंभ- 9.21 बजे से
सूतक काल का समापन- चंद्रग्रहण के समापन के साथ

Advertisement

चंद्र ग्रहण के बाद करें ये उपाय
धार्मिक मान्यताओं के मुताबिक ग्रहण के समय घर तथा आस-पास की जगहें दूषित हो जाती है, ऐसे में चंद्र ग्रहण के बाद घर की साफ-सफाई करनी चाहिये, इसके लिये आप साफ पानी में गंगाजल मिलाकर पूरे घर में छिड़क दें, ऐसा करने से ग्रहण का दुष्प्रभाव दूर हो जाता है।
चंद्र ग्रहण के समापन के बाद व्यक्ति को स्नान करना चाहिये, इसके लिये आप नहाने के पानी में गंगाजल मिलाकर स्नान करें, स्नान के बाद साफ-सुथरे कपड़े पहने, ग्रहण के समय पहने हुए कपड़ों को स्नान के बाद ना पहनें, उसे धुल दें।

Advertisement

स्नान के बाद आप जनेऊ भी बदल लें, नया जनेऊ पहनें, इसके बाद चावल, सफेद वस्त्र, दूध या चंद्रमा से जुड़ी वस्तुओं को छूकर दान करें।
वस्तुओं को दान करते समय कहें कि हे चंद्रदेव, जिस तरह से आप पर से ग्रहण का बुरा समय निकल गया है, वैसे ही मेरे जीवन का भी बुरा समय तथा संकट दूर हो, जीवन में सुख तथा समृद्धि आये, इसके लिये मुझ पर अपनी कृपा करें।
चंद्रग्रहण के बाद गंगाजल में तुलसी का पत्ता डालकर ग्रहण करना चाहिये, भोजन में भी तुलसी का पत्ता डालकर सेवन करना चाहिये, गंगाजल और तुलसी को पवित्र माना जाता है, ये सभी प्रकार के विकारों को दूर करती है।
चंद्र ग्रहण के बाद आपको भगवान विष्णु, मां लक्ष्मी तथा चंद्र देव की पूजा करनी चाहिये, माता लक्ष्मी धन संपत्ति प्रदान करने वाली तथा भगवान विष्णु सभी प्रकार के मनाकामनाओं की पूर्ति करने वाले हैं, चंद्र देव की पूजा करने से कुंडली में उनसे जुड़े दोष दूर होंगे।

(डिस्क्लेमर- यहां दी गई जानकारियां सामान्य मान्यताओं पर आधारित है, हम इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करते हैं।)