शनि देव के साढेसाती और ढैय्या से हैं परेशान, तो जरुर करें ये उपाय, मिलेगी राहत

ज्योतिष में शनि की साढेसाती तथा ढैय्या से राहत पाने के लिये कई उपाय बताये गये हैं, मान्यता है कि इन उपायों को करने से जातक को शनि देव पीड़ा नहीं देते हैं, उसे चल रही परेशानियों से भी राहत मिल जाती है।

New Delhi, Nov 10 : वैदिक ज्योतिष के मुताबिक शनि देव एक क्रूर ग्रह की कैटेगरी में आते हैं, शनि देव को कलयुग में न्याय के देवता की भी उपाधि हासिल है, जिन राशियों के जातकों पर शनि देव की साढेसाती और ढैय्या रहती है, उन्हें शनि ज्यादा पीड़ा देते हैं, व्यवसाय में घाटा, नौकरी में परेशानी आदि समस्याएं होती है।

Advertisement

छुटकारा पाने का उपाय
ज्योतिष में शनि की साढेसाती तथा ढैय्या से राहत पाने के लिये कई उपाय बताये गये हैं, shani dev (1) मान्यता है कि इन उपायों को करने से जातक को शनि देव पीड़ा नहीं देते हैं, उसे चल रही परेशानियों से भी राहत मिल जाती है, आइये जानते हैं कि वो कौन से उपाय हैं, जिन्हें करने से शनि देव की साढेसाती और ढैय्या से राहत मिलती है।

Advertisement

हनुमान जी की पूजा करें
मान्यता है कि जिन जातकों पर शनि देव की साढेसाती और ढैय्या चल रही है, Shani1 उन्हें शनिवार के दिन हनुमान जी की विधि-विधान से पूजा करनी चाहिये, घर पर या किसी मंदिर में हनुमान चालीसा और सुंदरकांड का पाठ करना चाहिये, मान्यता के मुताबिक ऐसा करने से शनि देव कष्ट से राहत देते हैं।

Advertisement

शनि देव की शांति के उपाय
शनि देव की शांति के लिये शनिवार को शनि देव की पूजा करें, शाम के समय शनिवार के दिन शनि मंदिर में सरसों के तेल का दीया जलाएं, काले तिल का दान करें, शनिवार के दिन सात मुखी रुद्राक्ष को गंगा जल में धोकर धारण करें shani2
शनि देव की शांति के लिये काले रंग के कपड़े का दान करें, कुत्ते और गाय को रोटी खिलाने से शनि देव के कष्ट से जातकों को मुक्ति मिलती है, शनिवार के दिन पीपल के पेड़ में जल दें, शनिवार के दिन शराब और मांस खाने से परहेज करें, ऐसी मान्यता है कि शनिवार के दिन मदिरा पीने से शनि देव नाराज हो जाते हैं।
शनि देव की शांति के लिये शनिवार को व्रत की भी मान्यता है, ऐसा माना जाता है कि शनिवार के दिन व्रत रखने से शनि देव की कृपा मिलती है, साथ ही उनके प्रकोप से भी राहत मिलती है।

(डिस्क्लेमर- यहां दी गई जानकारियां सामान्य मान्यताओं पर आधारित है, हम इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करते हैं।)