LPG सिलेंडर में सरकार ने किया बड़ा बदलाव, ग्राहकों को मिलेगा सीधा फायदा

क्यूआर कोड के जरिये ग्राहक सिलेंडर के बारे में पूरी जानकारी ले सकेंगे, मसलन सिलेंडर को कहा कि पर बोतल बंद रिफिलिंग किया गया है, सिलेंडर से जुड़े क्या सेफ्टी टेस्ट किये गये हैं।

New Delhi, Nov 17 : अगर आपके पास भी घरेलू गैस सिलेंडर का कनेक्शन है, तो फिर ये खबर आपके काम की है, ये खबर जानने के बाद आप भी खुश हो जाएंगे, इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन लिमिटेड की ओर से क्यूआर कोड बेस्ट सिलेंडर को लांच किया गया है, जिससे आप सिलेंडर को ट्रैक और ट्रेस कर सकेंगे।

Advertisement

एलपीजी सिलेंडर को ट्रैक कर सकेंगे
इंडियन ऑयल के चेयरमैन श्रीकांत माधव ने बताया कि अगले तीन महीने में सभी घरेलू गैस सिलेंडर में क्यूआर कोड होगा, lpg cylinder वर्ल्ड एलपीजी वीक 2022 के मौके पर केन्द्रीय पेट्रोलियम मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि ये एक क्रांतिकारी बदलाव है, क्योंकि ग्राहक एलपीजी सिलेंडर को ट्रैक कर सकेंगे।

Advertisement

नये सिलेंडर पर वेल्ड किया जाएगा क्यूआर कोड
उन्होने कहा कि क्यूआर कोड के जरिये ग्राहक सिलेंडर के बारे में पूरी जानकारी ले सकेंगे, LPG cylinder मसलन सिलेंडर को कहा कि पर बोतल बंद रिफिलिंग किया गया है, सिलेंडर से जुड़े क्या सेफ्टी टेस्ट किये गये हैं, क्यूआर कोड को मौजूदा सिलेंडर पर लेबल के माध्यम से चिपकाया जाएगा, वहीं नये सिलेंडर पर इसे वेल्ड किया जाएगा।

Advertisement

20 हजार एलपीजी सिलेंडर जारी
यूनिट कोड बेस्ड ट्रैक के तहत पहले फेज में क्यूआर कोड के साथ एम्बेडेड 20 हजार एलपीजी सिलेंडर जारी किये गये हैं, आपको बता दें कि ये एक प्रकार का बारकोड है, जिसे डिजिटल डिवाइस द्वारा रीड किया जा सकता है, LPG केन्द्रीय मंत्री ने कहा अगले तीन महीनों में सभी 14.2 किलो के घरेलू एलपीजी सिलेंडर पर क्यूआर कोड लग जाएगा। उन्होने कहा कि प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के लांच होने से पहले देश में स्वच्छ खाना पकाने के ईंधन की उपलब्धता ग्रामीण परिवारों के लिये बड़ी चुनौती थी, केन्द्र सरकार की योजना शुरु होने से ग्रामीणों को सहूलियत हुई है।