मिथुन राशि वाले संभलकर रहें, प्रतिकूलताओं भरा दिन, जानिये 2 दिसंबर राशिफल

मेष- आपका आज का दिन सामाजिक प्रवृत्तियों और मित्रों के साथ दौड़-धूप में व्यतीत होगा। इसके पीछे धन खर्च भी होगा। फिर भी सरकारी कामों में सफलता मिलेगी। बुजुर्गों तथा पूजनीय व्यक्तियों से मुलाकात होगी। दूर रहनेवाली संतान से शुभ समाचार मिलेंगे। पर्यटन की संभावना है। अविवाहितों के लिए विवाह का योग है।.
वृषभ – आज का दिन अापके लिए आनंद से भरा है। व्यापार के साथ ही आय वृद्धि भी बेहतर रहेगी। परिजनों और मित्रों के साथ वातावरण आनंदमय रहेगा। नए संपर्क और परिचय व्यापार के क्षेत्र में लाभप्रद रहेंगे। छोटा प्रवास आनंददायी रहेगा। आज पूरे दिन मन उल्लास और प्रसन्नता से भरा होगा।.
मिथुन – अाज आपको थोड़ी-सी प्रतिकूलताओं का सामना करना पड़ेगा। शरीर में ताजगी का अभाव रहेगा। परिणामस्वरूप निर्धारित काम पूरे नहीं होंगे। मानसिक चिंता से थकान का अनुभव होगा। नौकरी-व्यवसाय के स्थान पर भी सहकर्मियों साथ नहीं मिलने से आप हतोत्साहित होंगे। अधिकारियों के साथ वाद- विवाद में न पड़ें और विरोधियों से सचेत रहें।.

Advertisement

कर्क- क्रोध और नकारात्मक विचार से आपका मानसिक स्वास्थ्य प्रभावित होगा। ऐसे में खुद पर संयम रखें। खान-पान का ध्यान रखें, अन्यथा स्वास्थ्य खराब होने की पूरी संभावना है। परिवार में वाद-विवाद होगा। खर्च में वृद्धि होने से आर्थिक तंगी का अनुभव होगा। नए संबंध बनेंगे। नए काम की शुरुआत आज ना ही करें।.
सिंह- आज दांपत्यजीवन में मामूली बात पर जीवनसाथी से मनमुटाव होने की आशंका बनी रहेगी। पति- पत्नी दोनों में से किसी एक का स्वास्थ्य खराब होने की संभावना है। व्यापारी भागीदारों के साथ धैर्य से चर्चा करें। सार्वजनिक जीवन में अपयश न मिले, इसका ध्यान रखें। मित्रों के साथ आपकी मुलाकात बहुत आनंददायक नहीं रहेगी।.
कन्या- आज आपको सभी मामले में अनुकूलता का अनुभव होगा। घर में सुख- शांति स्थापित होगी, इससे मन प्रसन्न रहेगा। सुखप्रद घटनाएं घटेंगी। स्वास्थ्य अच्छा बना रहेगा। बीमार व्यक्तियों के स्वास्थ्य में सुधार होगा। आर्थिक लाभ हो सकता है। कार्यक्षेत्र में भी सभी का सहयोग मिलेगा। विरोधियों के मामले में सफलता मिलेगी।.

Advertisement

तुला- बौद्धिक चर्चा जोरों पर रहेंगी। आपकी कल्पना और सृजनशक्ति की प्रगति से संतोष का अनुभव होगा। व्यर्थ वाद-विवाद या चर्चा में न पड़ें। स्वास्थ्य के मामले में पाचनतंत्र से संबंधित समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं। प्रिय व्यक्ति के साथ मिलन-मुलाकात सुखद होगा।.
वृश्चिक- मानसिक और शारीरिक अस्वस्थता का अनुभव होगा। बुजुर्गों के साथ अनबन होने की घटना आपके मन को व्यथित करेगी। माता के स्वास्थ्य का ध्यान रखें। आर्थिक नुकसान और सार्वजनिक जीवन में मानहानि होगी। ज़मीन वाहन आदि के सौदे या उसके दस्तावेजी कामों से बचें।.
धनु- आज आप ज्योतिष और आध्यात्मिक बातों में खूब रुचि लेंगे। भाई-बहनों के साथ आप का व्यवहार अच्छा रहेगा। नए काम की शुरुआत के लिए समय अच्छा है। मित्रों एवं स्नेहीजनों से मुलाकात होगी। काम की सफलता एवं विरोधियों पर विजय मिलेगी। किसी यात्रा पर जा सकते हैं। भाग्यवृद्धि के साथ-साथ सामाजिक मान-सम्मान भी मिलेगा।.

Advertisement

मकर- संयमित वाणी आपको बहुत-सी मुसीबतों से बचा लेगी। सोच-विचार कर बोलें। परिजनों के साथ गलतफहमी पैदा होने से मानसिक रूप से अस्वस्थता का अनुभव होगा। स्वास्थ्य का ध्यान रखें। शेयर- सट्टे में पूंजी निवेश होगा। गृहिणियां मानसिक असंतोष की भावना का अनुभव करेंगी। विद्यार्थियों का अध्ययन में मन नहीं लगेगा।.
कुंभ- शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थता के साथ दिन ताजगीपूर्ण होगा। आर्थिक दृष्टि से आपका दिन लाभदायी रहेगा। सगे-संबंधियों तथा मित्रों के साथ मिष्ठान और सुरुचिपूर्ण भोजन का आनंद ले सकेंगे। पर्यटन का भी आयोजन होगा। आज आप चिंतन शक्ति और आध्यात्मिक शक्ति के प्रभाव को जान सकेंगे। नकारात्मक विचारों को दूर रखने से लाभ होगा।.
मीन- आज आपके मन में एकाग्रता का अनुभव होगा। परिणाम स्वरूप मानसिक चिंता का अनुभव करेंगे। धार्मिक कामों के पीछे खर्च होगा। स्वजनों से दूर जाना होगा। कोर्ट-कचहरी के कामों में आज बहुत सावधानी बरतें। किसी से वाद-विवाद हो सकता है। वाणी पर संयम रखें। लालच में ना आएं।.

(Source- Ganesha Speaks)