सीएम भूपेन्द्र पटेल के पास नहीं है कोई गाड़ी, RSS से नाता, इतनी संपत्ति के हैं मालिक

भूपेन्द्र पटेल ने शुरुआती पढाई-लिखाई जेबी शाह ज्योति हायर सेकेंडरी स्कूल अहमदाबाद से की है, इसके बाद 1982 में गवर्नमेंट पॉलिटेक्निक, अहमदाबाद से सिविल इंजीनियरिंग में डिप्लोमा किया, वो आरएसएस के प्रचारक रहे हैं।

New Delhi, Dec 13 : भूपेन्द्र पटेल दूसरी बार गुजरात के सीएम बन चुके हैं, घाटलोडिया सीट से रिकॉर्ड मतों से जीतने वाले भूपेन्द्र पटेल की गिनती बीजेपी के कद्दावर नेताओं में होती है, वो पीएम मोदी और अमित शाह की गुड बुक में शामिल हैं, गुजरात में जीत के बाद प्रधानमंत्री मोदी ने भूपेन्द्र पटेल की खूब तारीफ की थी, उन्होने कहा था मैंने पहले ही कह दिया था भूपेन्द्र, नरेन्द्र क रिकॉर्ड तोड़ेगा… और वो कर दिखाया।

Advertisement

कौन हैं भूपेन्द्र पटेल
15 जुलाई 1962 को अहमदाबाद में जन्मे भूपेन्द्र पटेल पेशे से सिविल इंजीनियर और बिल्डर रहे हैं, गुजरात सीएम के पिता का नाम रजनीकांत पटेल है, पत्नी का नाम हेतल पटेल तथा बेटे का नाम अनुज पटेल है, Bhupendra-Patel-Photo (1) (1) उनकी बहू का नाम देवांशी पटेल है, भूपेन्द्र पटेल सीएम बनने से पहले अहमदाबाद अर्बन डेवलपमेंट अथॉरिटी के चेयरमैन भी रह चुके हैं।

Advertisement

आरएसएस से जुड़े रहे हैं
भूपेन्द्र पटेल ने शुरुआती पढाई-लिखाई जेबी शाह ज्योति हायर सेकेंडरी स्कूल अहमदाबाद से की है, इसके बाद 1982 में गवर्नमेंट पॉलिटेक्निक, अहमदाबाद से सिविल इंजीनियरिंग में डिप्लोमा किया, वो आरएसएस के प्रचारक रहे हैं, फिर 1995 में सक्रिय राजनीति में आ गये, 1999 में मेमनगर नगर पालिका के अध्यक्ष चुना गये, फिर 2008 से 2010 तचक अहमदाबाद नगर निगम के उपाध्यक्ष भी रहे।

Advertisement

सादगी के लिये चर्चित
सीएम भूपेन्द्र पटेल अपनी साफ-सुथरी तथा सादगी भरी छवि के लिये जाने जाते हैं, उनके करीबी उन्हें दादा कहकर बुलाते हैं, पीएम मोदी उन्हें मक्कम यानी अडिग और मृदुभाषी सीएम कहते हैं, कड़वा पाटीदार समाज से नाता रखने वाले भूपेन्द्र पटेल की खासकर पाटीदार वोटरों में जबरदस्त पैठ तथा लोकप्रियता है, इसी पैठ के बूते इस बार उन्होने घाटलोडिया सीट से 1.92 लाख वोटों से जीत हासिल की है।

कितनी संपत्ति
भूपेन्द्र पटेल ने इस बार यानी 2022 में जो चुनावी हलफनामा दिया है, उसमें उन्होने बताया कि उनके पास 8 करोड़ रुपये से ज्यादा की संपत्ति है, जबकि डेढ करोड़ के आस-पास कर्ज भी है, bhupendra (3) भूपेन्द्र पटेल के पास कुल 3 करोड़ 63 लाख की चल संपत्ति है, जबकि 4 करोड़ 59 लाख की अचल संपत्ति है, पटेल ने चुनावी हलफनामे में अपनी आमदनी का जरिया सैलरी, रेंट तथा अन्य इनकम बताया है, जबकि उनकी पत्नी दुकानों के किराये और बिजनेस से कमाती हैं।

परिवार के पास सिर्फ एक एक्टिवा स्कूटर
भूपेन्द्र पटेल के परिवार के नाम सिर्फ एक एक्टिवा स्कूटर है, भूपेन्द्र ने अपने चुनावी हलफनामे में बताया कि उनके नाम एक भी गाड़ी नहीं है, जबकि पत्नी के नाम पर 2007 मॉडल की एक होंडा एक्टिवा स्कूटर है, bhupendra patel जिसकी कीमत 42865 रुपये बताई है। भूपेन्द्र पटेल की पत्नी ज्वेलरी की बेहद शौकीन हैं, उनके पास सोने-चांदी के 4 किलो से ज्यादा गहने हैं, इसमें से 950 ग्राम सोने की ज्वेलरी है, जबकि 3 किलो 650 ग्राम चांदी की ज्वेलरी है, इसी तरह खुद भूपेन्द्र पटेल के पास करीब 25 लाख रुपये की डायमंड ज्वेलरी है।