1 जनवरी से बाजार में लौटेंगे 1 हजार के नोट, 2 हजार की बैंक वापसी, जानिये पूरी सच्चाई

वायरल मैसेज में लिखा है, 1 जनवरी से 1000 रुपये का नया नोट आने वाला है, 2000 के नोट बैंक वापस लौट जाएंगे, आपको सिर्फ 50 हजार रुपये जमा करने की इजाजत होगी, ये इजाजत भी सिर्फ 10 दिनों के लिये होगी।

New Delhi, Dec 19 : सोशल मीडिया पर तमाम पोस्ट्स और वीडियोज में दावा किया जा रहा है कि सरकार ने 1 जनवरी 2023 से 1000 रुपये नोटों को दोबारा बाजार में लाने की योजना बनाई है, ये संदेश फर्जी है, पीआईबी ने एक ट्वीट कर इस बारे में जानकारी दी है, लोगों से अपील की है, कि इस तरह के संदेश को फॉरवर्ड ना करें, पीआईबी ने ट्वीट में इस वायरल मैसेज को भी दिखाया है।

Advertisement

वायरल मैसज
वायरल मैसेज में लिखा है, 1 जनवरी से 1000 रुपये का नया नोट आने वाला है, 2000 के नोट बैंक वापस लौट जाएंगे, आपको सिर्फ 50 हजार रुपये जमा करने की इजाजत होगी, ये इजाजत भी सिर्फ 10 दिनों के लिये होगी, 2k note इसके बाद 2 हजार के नोटों का कोई मोल नहीं होगा, इसलिये 2 हजार के ज्यादा नोट अपने पास मत रखिये, हालांकि पीआईबी ने इसे पूरी तरह से फर्जी करार दिया है।

Advertisement

2016 में बंद हो गये थे नोट
आपको बता दें कि 2016 में नोटबंदी के बाद 1000 के नोटों को सर्कुलेशन से हटा दिया गया था, note ऐसा ब्लैक मनी पर लगाम लगाने के लिये किया गया था, इसी साल सरकार ने 2 हजार के नये नोटों को बाजार में पेश किया था।

Advertisement

2 हजार के नोटों की छपाई बंद
हाल ही में केन्द्र सरकार ने संसद में एक सवाल के जवाब में कहा था कि 2 हजार के नये नोटों की छपाई के लिये 2018-19 के बाद कोई नया ऑर्डर नहीं दिया है, इसे आसान शब्दों में कहें, तो 2000 के नये नोटों की छपाई संभवतः बंद कर दी गई है। सरकार ने राज्यसभा में बताया कि वित्त वर्ष 2021-22 में बैंकिंग सिस्टम में 230971 फर्जी करेंसी नोट चिन्हित किये थे, सरकार के मुताबिक फर्जी नोटों और असली नोटों की पहचान के लिये असली नोटों में साफतौर पर दिखाई देने वाले सिक्योरिटी फीचर्स जोड़े गये थे, वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी ने कहा कि बैंकिंग सिस्टम में जितने भी फर्जी नोट पकड़े गये थे, उसमें से 90 फीसदी बहुत लो क्वालिटी के थे, उनमें किसी भी बड़े सिक्योरिटी फीचर की नकल नहीं की जा सकी थी, आप असली नोटों की पहचान से संबंधित सिक्योरिटी फीचर्स की जानकारी आरबीआई वेबसाइट से ले सकते हैं।