कोरोना का नया वेरिएंट भारत के लिये कितना खतरनाक, ये 3 लक्षण देखते ही हो जाएं सावधान!

चीन में ओमिक्रॉन का सबवेरिएंट बीएफ.7 कहर बरपा रहा है, तेजी से लोगों को अपनी चपेट में ले रहा है, एक्सपर्ट्स का कहना है कि चीन की राजधानी बीजिंग में 70 फीसदी लोग इस वेरिएंट की चपेट में आ चुके हैं, धीरे-धीरे मौत का आंकड़ा भी बढने लगा है।

New Delhi, Dec 21 : चीन के अलावा जापान, दक्षिण कोरिया, ब्राजील तथा अमेरिका में कोरोना संक्रमण के नये वेरिएंट ने भारत की चिंता बढा दी है, इसे लेकर सरकार अलर्ट मोड पर है, स्वास्थ्य मंत्रालय ने भारत में कोरोना के नये वेरिएंट का संक्रमण बढने से रोकने के लिये तैयारी शुरु कर दी है, केन्द्र सरकार ने सभी राज्यों को जीनोम सिक्ववेंसिंग बढाने के निर्देश दिये हैं, साथ ही 21 दिसंबर को केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया एक समीक्षा बैठक करेंगे, कोरोना संक्रमण पर चर्चा करेंगे।

Advertisement

चीन में कोरोना ने फिर मचाया कहर
चीन में ओमिक्रॉन का सबवेरिएंट बीएफ.7 कहर बरपा रहा है, तेजी से लोगों को अपनी चपेट में ले रहा है, एक्सपर्ट्स का कहना है कि चीन की राजधानी बीजिंग में 70 फीसदी लोग इस वेरिएंट की चपेट में आ चुके हैं, धीरे-धीरे मौत का आंकड़ा भी बढने लगा है, हालात खराब हो रहे हैं, लोगों को दाह संस्कार के लिये भी लंबा इंतजार करना पड़ रहा है, इसके बाद भारत समेत बाकी कई देश अलर्ट मोड पर आ गये हैं, लोगों के डर सता रहा है कि चीन के बाद कोरोना एक बार फिर पूरी दुनिया में कहर मचा सकता है।

Advertisement

कितना खतरनाक है ओमिक्रॉन का सब-वेरिएंट
कोरोना संक्रमण के ओमिक्रॉन वेरिएंट और उसके कई सब-वेरिएंट ने दुनियाभर में कहर मचाया था, अब ओमिक्रॉन का सब-वेरिएंट बीएफ.7 चीन में लोगों को तेजी से चपेट में ले रहा है, Corona Vaccine विशेषज्ञ का कहना है कि बीएफ.7 का संक्रमण दर ओमिक्रॉन के बाकी अन्य वेरिएंट्स से कही ज्यादा है, बीएफ.7 से संक्रमित होने के बाद लक्षण दिखने का समय यानी इनक्यूबेशन पीरियड कम है, ये वैक्सीन ले चुके लोगों को भी आसानी से संक्रमित कर सकता है, इसके अलावा पुराने वेरिएंट से संक्रमण के बाद पैदा इम्युनिटी को भी आसानी से तोड़ सकता है, विशेषज्ञों का कहना है कि बीएफ.7 से संक्रमित मरीज 10 से 18 लोगों को संक्रमित कर सकता है।

Advertisement

भारत के लिये कितना खतरनाक
कोविड-19 का नया वेरिएंट बीएफ.7 भारत के लिये कितना खतरनाक है, इसे लेकर एक्सपर्ट्स का कहना है कि खतरा ज्यादा नहीं है, फिर भी अलर्ट रहने की जरुरत है, corona एंटी टास्क फोर्स के वरिष्ठ सदस्य तथा कोविड टीकाकरण अभियान के प्रमुख डॉ. एनके अरोड़ा ने कहा चीन की स्थिति से भारत को चिंतित होने की जरुरत नहीं है, क्योंकि यहां वैसे हालात नहीं होंगे, हालांकि साथ ही उन्होने कहा कि अलर्ट रहने की जरुरत है। भारत में बड़े स्तर पर वैक्सीनेशन हो चुका है, इस वजह से ज्यादातर लोगों के अंदर संक्रमण से लड़ने के लिये इम्युनिटी है।

ये 3 लक्षण दिखते ही हो जाएं अलर्ट
ओमिक्रॉन का सब-वेरिएंट बीएफ.7 भले ही तेजी से लोगों को अपनी चपेट में ले रहा है, लेकिन ये ज्यादा खतरनाक नहीं है, इसके लक्षण भी ओमिक्रॉन के पुराने वेरिएंट जैसे ही हैं, इस वेरिएंट से संक्रमित होने के बाद मरीजों के गले में गंभीर संक्रमण, शरीर में दर्द, हल्का या तेज बुखार जैसे लक्षण दिख सकते हैं। बदलते मौसम में कुछ लोग सर्दी-जुकाम की चपेट में आ रहे हैं, लेकिन अगर आपको तीन दिन से ज्यादा बुखार है, तो बीएफ.7 के लक्षण हो सकते हैं, तुरंत कोरोना टेस्ट कराना चाहिये, इसके अलावा जो लोग पहले से किसी बीमारी से पीड़ित हैं, तो उनको खास ध्यान रखना चाहिये, इसके अलावा बच्चों, बुजुर्गों और गर्भवती महिलाओं को भी सावधान रहना चाहिये।