आम बजट 2023-24 से पहले किन सेक्टर के शेयरों में करें निवेश?, मिल सकता है बड़ा फायदा

2024 में लोकसभा चुनाव से पहले ये आखिरी पूर्ण बजट होगा, वहीं इस बजट को लेकर लोगों को काफी उम्मीदें है, साथ ही भारतीय शेयर बाजार की निगाहें भी इस बजट पर हैं।

New Delhi, Jan 09 : 1 फरवरी 2023 को देश का आम बजट पेश किया जाएगा, ये बजट देश की जनता के साथ ही केन्द्र सरकार के लिये भी काफी अहम होने वाला है, क्योंकि 2024 में लोकसभा चुनाव से पहले ये आखिरी पूर्ण बजट होगा, वहीं इस बजट को लेकर लोगों को काफी उम्मीदें है, साथ ही भारतीय शेयर बाजार की निगाहें भी इस बजट पर हैं, ऐसे में बजट से पहले कुछ खास सेक्टर में पहले से ही निवेश किया जा सकता है, क्योंकि ऐसा माना जा रहा है कि बजट में इन सेक्टर पर सरकार की तरफ से फोकस हो सकता है।

Advertisement

भारतीय रेल
रेलवे की प्रगति के लिये केन्द्र सरकार की ओर से कई कदम उठाये गये हैं, railway हाल ही में वंदे भारत समेत सरकार की तरफ से कई ट्रेनों को हरी झंडी भी दिखाई गई है, विशेषज्ञ का ऐसा मानना है कि सरकार की ओर से बजट भाषण में रेलवे को नई सौगात दी जा सकती है, ऐसे में रेलवे स्टॉक्स पर भी नजर रखी जा सकती है।

Advertisement

इंफ्रास्ट्रक्चर
केन्द्र सरकार की तरफ से लगातार देश के विकास के लिये कदम उठाये जा रहे हैं, देश के विकास में इंफ्रास्ट्रक्चर का अहम रोल है, केन्द्र सरकार लगातार इंफ्रास्ट्रक्चर को बढावा देने की कोशिशें कर रही है, share ऐसे में बाजार विशेषज्ञ का मानना है कि बजट 2023 में इंफ्रास्ट्रक्चर को लेकर भी बड़ा ऐलान किया जा सकता है, ऐसे में इंफ्रास्ट्रक्चर सेक्टर से जुड़े शेयर पर भी फोकस कर सकते हैं।

Advertisement

एग्रीकल्चर
किसानों की आय को बढाने के लिये सरकार की ओर से काफी समय से काम किया जा रहा है, वहीं किसानों को उनकी फसलों का उचित दाम दिलाने के लिये भी सरकार अग्रसर है, India Farming इस पूर्ण बजट में सरकार की ओर से किसानों की बेहतरी के लिये कदम उठाये जाने की उम्मीद है, ऐसे में एग्रीकल्चर सेक्टर से जुड़े शेयरों पर भी नजर रखी जा सकती है।

(डिस्क्लेमर- यहां सिर्फ शेयर के परफॉरमेंस की जानकारी है, ये निवेश की सलाह नहीं है, शेयर बाजार में निवेश जोखिमों के अधीन है, निवेश से पहले सलाहकार से परामर्श करें।)