मकर संक्रांति पर इन चीजों के दान से खुश हो जाएंगे शनि देव, बरसने लगेगी कृपा

सूर्य 14 जनवरी की रात मकर राशि में प्रवेश करेंगे, इसलिये इस त्योहार को अगले दिन सूर्य उदय के साथ मनाएंगे, इस दिन गंगा स्नान का भी खास महत्व होता है।

New Delhi, Jan 13 : मकर संक्रांति के दिन दान-पुण्य की प्रथा है, मान्यता है कि इस दिन दान-पुण्य करने से शनि देव खुश होते हैं, यदि शनि देव ने अपनी खास कृपा बरसा दी, तो आपकी किस्मत बदलने में ज्यादा समय नहीं लगेगा, जिस जातक की साढेसाती चल रही हो, उसे खास रुप से दान-पुण्य करनी चाहिये। ऐसा करने से शनिदेव आप पर खुश होंगे, इस दिन किया गया दान जीवन में सुख-समृद्धि लाता है, इस बार ये त्योहार 15 जनवरी को मनाया जाएगा।

Advertisement

दान-दक्षिणा
सूर्य 14 जनवरी की रात मकर राशि में प्रवेश करेंगे, da इसलिये इस त्योहार को अगले दिन सूर्य उदय के साथ मनाएंगे, इस दिन गंगा स्नान का भी खास महत्व होता है, मान्यता है कि गंगा स्नान के बाद घाट किनारे पुरोहित को दान दक्षिणा देनी चाहिये।

Advertisement

इन चीजों के दान से सूर्यदेव होते हैं प्रसन्न
संक्रांति के दिन काले तिल, उड़द की दाल, गुड़, नये चावल, दान करने से शनिदेव खुश होते हैं, जिन जातकों पर शनि की साढेसाती चल रही है, उन्हें काले तिल का दान जरुर करना चाहिये, इससे शनि दोष दूर होता है, इस दिन आप तिल और गुड़ की बनी चीजें भी दान कर सकते हैं।

Advertisement

गुड़ को गुरु ग्रह से भी जोड़कर देखा जाता है
ज्योतिष में गुड़ को गुरु ग्रह से भी जोड़कर देखा जाता है, इस बार संक्रांति रविवार को पड़ रही है, रविवार को वैसे भी गुड़ दान शुभ माना जाता है, मान्यता है कि गुड़ का दान करने से आपकी कुंडली में गुरु जिस भाव होता है, वो और मजबूती प्रदान करते हैं, गुरु के मजबूत होने से जीवन में सफलता के द्वार खुलते हैं, जीवन में सुख-समृद्धि प्राप्त होती है।