मोमोज बढा रहा कोलेस्ट्रॉल, डायबिटीज, तीखी चटनी से बवासीर बढने की संभावना

बच्चों से लेकर जवान तक सभी को मोमोज खाना पसंद होता है, लेकिन वही मोमोज आपकी सेहत के लिये हानिकारक हो सकते हैं, सिर्फ मोमोज ही नहीं बल्कि उसके साथ आने वाली चटनी भी सेहत को नुकसान पहुंचाती है।

New Delhi, Jan 16 : आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में लोगों के पास समय नहीं है, उन्हें हर चीज की जल्दी है, काम हो या खाना, सबकुछ सुपरफास्ट चाहिये, लोगों के खान-पान में भी बदलाव देखने को मिल रहा है, फास्ट फूड लोगों की दैनिक आदतों का हिस्सा बन गया है, क्योंकि लोगों के पास समय नहीं है, या वो आलस में रहते हैं, इसलिये भारतीय पिज्जा, बर्गर, नूडल्स जैसे कई खाने की चीजों पर जोर देते नजर आते हैं, मोमोज को हाल ही में फास्ट फूड की कैटेगरी में शामिल किया गया है, ये कई लोगों का पसंदीदा चीज है, लेकिन इन मोमोज को खाने से आपकी सेहत पर बुरा असर पड़ रहा है।

Advertisement

पेट का घेरा बढ सकता है
बच्चों से लेकर जवान तक सभी को मोमोज खाना पसंद होता है, लेकिन वही मोमोज आपकी सेहत के लिये हानिकारक हो सकते हैं, सिर्फ मोमोज ही नहीं बल्कि उसके साथ आने वाली चटनी भी सेहत को नुकसान पहुंचाती है, मोमोज में मैदा का इस्तेमाल किया जाता है, मोमोज के आटे को खाने में मुलायम बनाने के लिये उसमें काफी मात्रा में स्टार्च का उपयोग किया जाता है, लेकिन इस स्टार्च की वजह से आपके पेट का घेरा बढने का काफी संभावना रहती है, साथ ही मोमोज खाने से हमारे शरीर में कोलेस्ट्रॉल बढता है, ये आपके शरीर को नुकसान पहुंचा सकता है।

Advertisement

पैंक्रियाज के लिये हानिकारक
मोमोज को मुलायम बनाने के लिये इसके आटे में एजोडीकार्बोनामाइड और बेजॉयल पेरोक्साइड का उपयोग किया जाता है, ये दोनों ही पदार्थ हमारे शरीर के लिये बेहद खतरनाक है, ये आपके अग्न्याशय के लिये बहुत हानिकारक है। मोमोज के भीतर सब्जियों और चिकन का इस्तेमाल किया जाता ह, फिर वो मोमोज ज्यादा देर तक रखने पर खराब हो सकते हैं, इसका सेवन आपके शरीर को नुकसान पहुंचाता है, चिकन में मौजूद ईकोली बैक्टीरिया हमारे शरीर को नुकसान पहुंचा सकता है।

Advertisement

तीखी चटनी भी हानिकारक
कई लोग मोमोज के साथ चटपटी चटनी खाना पसंद करते हैं, लेकिन ये तीखी चटनी आपकी सेहत के लिये हानिकारक हो सकती है, इसका अधिक मात्रा में सेवन करने से बवासीर हो सकता है, हेल्थ लाइन के अनुसार लाल मिर्च बवासीर का कारण बन सकती है। मोमोज में इस्तेमाल होने वाले एजोडाइकार्बोनामाइड और बेजॉयल पैरोक्साइड हमारे शरीर के अग्न्याशय को नुकसान पहुंचा सकते हैं, इसलिये इंसुलिन हार्मोन का ठीक से स्त्राव नहीं हो पाता, जिससे डायबिटीज का खतरा बढ जाता है, अधिक मोमोज खाने से डायबिटीज का खतरा कई गुना बढ जाता है। अगर आप डाइट में पर्याप्त मात्रा में फाइबर युक्त भोजन ले रहे हैं, तो कभी-कभार जंक फूड खा सकते हैं, लेकिन हफ्ते में कम से कम 3 बार मोमोज खा रहे हैं, तो इस आदत को तुरंत बदल लें, नहीं तो आगे परेशानी बढेगी।