अगर नहीं बढ रही कमाई, घर ले आएं ये 4 चीजें, बरसने लगेगी मां लक्ष्मी की कृपा

आज हम आपको 4 ऐसी चीजें बताएंगे, जिन्हें घर में रखने से मां लक्ष्मी बेहद खुश होती है, उस घर में उनका स्थाई निवास होता है, आइये जानते हैं कि वो कौन सी चार चीजें हैं।

New Delhi, Jan 18 : सनातन धर्म में मां लक्ष्मी को धन की देवी माना गया है, कहा जाता है कि जिस घर में मां लक्ष्मी का बास होता है, उस परिवार को जीवन में कभी भी धन-धान्य की कोई कमी नहीं रहती है, ऐसा परिवार हमेशा फलता-फूलता है, यही वजह है कि हर कोई मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने की कोशिश में लगा रहता है, आज हम आपको 4 ऐसी चीजें बताएंगे, जिन्हें घर में रखने से मां लक्ष्मी बेहद खुश होती है, उस घर में उनका स्थाई निवास होता है, आइये जानते हैं कि वो कौन सी चार चीजें हैं।

Advertisement

कमल का फूल
मान्यताओं के अनुसार माता लक्ष्मी को कमल का फूल बेहद प्रिय है, वो इसी फूल पर विराजमान रहती है, laxmi अगर आप शुक्रवार के दिन मां लक्ष्मी के चरणों में कमल का फूल अर्पित करते हैं, तो इससे पूरे परिवार पर उनकी कृपा बरसती है, साथ ही घर में सुख-समृद्धि आती है।

Advertisement

घर में जरुर रखें झाड़ू
झाड़ू घर की गंदगी का दूर करने के लिये इस्तेमाल किया जाता है, इसे मां लक्ष्मी का प्रतीक माना जाता है, जिस घर में झाड़ू होती है, वहां मां लक्ष्मी का वास रहता है, हालांकि इस बात का ध्यान रखें, कि रात में कभी भी झाड़ू ना लगाएं, उसे गंदी जगह पर ना रखें।

Advertisement

तुलसी का पौधा
तुलसी को सनातन धर्म में सबसे पवित्र पौधे का दर्जा प्राप्त है, इस पौधे में मां लक्ष्मी का निवास होता है, Tulsi (1) इसलिये अगर आप चाहते हैं कि मां लक्ष्मी आपके घर में बसेरा कर लें, तो आज ही अपने घर में तुलसी का पौधा लगा लें, रोजाना शाम को दीपक जलाकर उसकी पूजा भी करें।

घर के मंदिर में रखें शंख
मान्यताओं के मुताबिक जब समुद्र मंथन हो रहा था, तो उसमें से मां लक्ष्मी तथा शंख की एक साथ उत्पत्ति हुई थी, इस लिहाज से शंख को मां लक्ष्मी का भाई माना जाता है, ऐसी मान्यता है कि जिस घर में शंख रहता है, वहां से मां लक्ष्मी कभी दूर नहीं रहती है।

(डिस्क्लेमर- यहां दी गई जानकारियां सामान्य मान्यताओं पर आधारित है, हम इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करते हैं।)