आखिर नमक लेना और देना क्यों माना जाता है अशुभ, जान लीजिए वजह?

आम धारणा ये है कि नमक किसी ने मुफ्त में नहीं लेना चाहिये और ना ही देना चाहिये, शाम के समय तो नमक दान करना या उधार देना मां लक्ष्मी को नाराज कर देता है।

New Delhi, Jan 19 : नमक के बिना स्वादिष्ट भोजन की कल्पना भी मुश्किल है, भोजन के अलावा भी नमक का कई इस्तेमाल किया जाताहै, तंत्र-मंत्र, ज्योतिष तथा वास्तु में नमक का बेहद खास दर्जा है, नमक के टोटके और उपाय कारगर नतीजे देते हैं, वहीं नमक को लेकर कुछ मान्यताएं भी है, जिनकी अनदेखी कई तरह के नुकसान करवाती है, धन की देवी मां लक्ष्मी नाराज हो जाती है, जो जीवन में कई समस्याओं का कारण बनता है।

Advertisement

क्यों मुफ्त नहीं देना और लेना चाहिये नमक
आम धारणा ये है कि नमक किसी ने मुफ्त में नहीं लेना चाहिये और ना ही देना चाहिये, शाम के समय तो नमक दान करना या उधार देना मां लक्ष्मी को नाराज कर देता है, इसके अलावा नमक फेंकना या बर्बाद करना भी बड़ा अशुभ माना जाता है, इसके पीछे कई महत्वपूर्ण कारण है।
कई बार पड़ोसी एक-दूसरे से किचन की चीजें उधार मांग लेते हैं, बाद में लौटा देते हैं, हमेशा ध्यान रखें, कि इस तरह उधार में कभी भी ना तो नमक दें और ना ही लें, ऐसा करने से परिवार पर आर्थिक संकट आता है, धन हानि होती है, इससे घर में नकारात्मकता बढती है।

Advertisement

यहां तक कि कभी भी नमक की चोरी भी नहीं करनी चाहिये, नमक वैसे को सस्ती चीज है, लेकिन इसकी चोरी करना बहुत महंगा पड़ सकता है, बिना पैसे दिये किसी का नमक खाना कई तरह से नुकसान पहुंचाता है।
वहीं नमक की बर्बादी करने से कई तरह की मुश्किलें झेलनी पड़ती है, नमक का संबंध धन, भौतिक सुख देने वाले शुक्र ग्रह से जोड़ा गया है, नमक बर्बाद करने या फेंकने से शुक्र कमजोर होता है, इससे जीवन में धन तथा सुख कम होता है।
नमक उधार देना या दान देना अच्छा नहीं माना जाता है, लेकिन जब पितृ पक्ष जैसे मौकों पर ब्राह्मण को सीधा (गेंहू, दाल-चावल, घी-तेल आदि भोजन बनाने की पूरी सामाग्री) दान में दिया जाता है, तो इसके साथ नमक जरुर दें, तभी दान पूरा होता है।

Advertisement

नमक के उपाय दूर करते हैं नकारात्मकता
नमक का सही तरीके से उपयोग करें, इससे घर की नकारात्मकता दूर करें, इसके लिये हफ्ते में एक बार पानी में नमक डालकर घर में पोछा लगाएं, साथ ही घर के वास्तु दोष दूर करने के लिये बाथरुम में एक कटोरी नमक भरकर रख दें, इसे हर हफ्ते बदलें।

(डिस्क्लेमर- यहां दी गई जानकारियां सामान्य मान्यताओं पर आधारित है, हम इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करते हैं।)

Tags :