केएल राहुल को बीच दौरे से BCCI ने भेज दिया था घर, छीन गई थी उपकप्तानी

केएल राहुल ने 2014 में अंतरराष्ट्रीय डेब्यू किया था, अपने दूसरे ही टेस्ट में शतक लगाया था, वो अपने डेब्यू वनडे में शतक लगाने वाले पहले भारतीय बने, वो इंटरनेशनल क्रिकेट के तीनों प्रारुप में शतक लगा चुके हैं।

New Delhi, Jan 23 : स्टाइलिश बल्लेबाज केएल राहुल के लिये आज का दिन खास है, भारतीय क्रिकेटर राहुल एक्ट्रेस अथिया शेट्टी से शादी करने जा रहे हैं, हालांकि वो कई बार विवादों में भी रह चुके हैं, बीसीसीआई उन पर बड़ी कार्रवाई भी कर चुका है, खराब प्रदर्शन के चलते उनसे टी-20 और वनडे टीम की उपकप्तानी भी छीनी जा चुकी है।

Advertisement

2014 में डेब्यू
केएल राहुल ने 2014 में अंतरराष्ट्रीय डेब्यू किया था, अपने दूसरे ही टेस्ट में शतक लगाया था, वो अपने डेब्यू वनडे में शतक लगाने वाले पहले भारतीय बने, वो इंटरनेशनल क्रिकेट के तीनों प्रारुप में शतक लगा चुके हैं, KL Rahul हालांकि विवादों से उनका नाता रहा है। जनवरी 2019 में जब टीम इंडिया ऑस्ट्रेलिया दौरे पर थी, तब कॉफी विद करण शो के दौरान राहुल और पंड्या ने महिलाओं को लेकर अभद्र टिप्पणी की थी, जिसके बाद बीसीसीआई ने उन पर कड़ा एक्शन लेते हुए दोनों को दौरे से वापस भेज दिया था, इतना ही नहीं दोनों को सस्पेंड तक कर दिया गया था।

Advertisement

उपकप्तानी छीनी गई
पिछले दिनों टी-20 विश्वकप में टीम इंडिया का प्रदर्शन अच्छा नहीं रहा, राहुल टी-20 और वनडे में उम्मीद के अनुसार प्रदर्शन नहीं कर सके, KL Rahul 6 इसके बाद बोर्ड ने दोनों प्रारुप में उनसे उपकप्तानी छीन ली, हालांकि वो अभी भी टेस्ट टीम के उपकप्तान हैं, टीम को अगली टेस्ट सीरीज 9 फरवरी से ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेलनी है।

Advertisement

गलती से मिला नाम
कम ही लोगों को पता है कि केएल राहुल को गलती से उनका नाम मिला, राहुल के पिता पूर्व भारतीय कप्तान सुनील गावस्कर के बड़े फैन थे, वो बेटे का नाम गावस्कर के बेटे के नाम पर रखना चाहते थे, सुनील गावस्कर के बेटे का नाम रोहन है, लेकिन राहुल के पिता ने रोहन की जगह राहुल सुन रहा था, इस वजह से उन्होने अपने बेटे का नाम राहुल रख दिया।

प्रदर्शन से खींचा ध्यान
केएल राहुल ने कम उम्र में ही अच्छे प्रदर्शन से सबका ध्यान खींचा था, वो 12 साल की उम्र में कर्नाटक के लिये अंडर-13 इंटर जोनल टूर्नामेंट में उतरे, और 2 दोहरे शतक लगाये, KL Rahul2 बाद में वो जूनियर स्तर पर भी लगातार अच्छा प्रदर्शन करते रहे, इसके बाद राहुल को अंडर-19 विश्वकप के लिये टीम इंडिया में जगह मिली, भारतीय टीम के अलावा राहुल आईपीएल में भी लगातार अच्छा प्रदर्शन करते रहे हैं, पंजाब किंग्स की कप्तानी उन्हें मिली, उनकी टीम का प्रदर्शन अच्छा नहीं रहा, फिर वो आईपीएल 2022 में लखनऊ सुपरजायंट्स के कप्तान बन गये।