IPL छोड़िये WPL के सामने भी कहीं नहीं ठहरता पाकिस्तान सुपर लीग, एक टीम के बराबर…

अडानी समूह ने 1299 करोड़ रुपये में वूमेन्स प्रीमियर लीग की सबसे महंगी टीम खरीदी है, अहमदाबाद की फ्रेंचाइजी गौतम अडानी के पास है।

New Delhi, Jan 26 : बीसीसीआई ने बुधवार को वूमेन्स प्रीमियर लीग की फ्रेंचाइजी के नामों का ऐलान कर दिया है, सचिव जय शाह ने बताया कि सभी पांच महिला फ्रेंचाइजी टीम को बेचकर बीसीसीआई को कुल 4669.99 करोड़ रुपये की कमाई हुई है, इस लीग के माध्यम से खेल जगत में भारत के प्रतिष्ठित अडानी ग्रुप की भी एंट्री हो गई है।

Advertisement

सबसे महंगी टीम
अडानी समूह ने 1299 करोड़ रुपये में वूमेन्स प्रीमियर लीग की सबसे महंगी टीम खरीदी है, अहमदाबाद की फ्रेंचाइजी गौतम अडानी के पास है, मुंबई इंडियंस फ्रेंचाइजी ने 912.99 करोड़ रुपये खर्च कर मुंबई की टीम को खरीदा, आरसीबी के पास भी महिला फ्रेंचाइजी है, जिन्होने 901 करोड़ रुपये में ये टीम खरीदी है। दिल्ली के जीएमआर समूह ने 810 करोड़ में दिल्ली कैपिटल्स की महिला टीम को खरीदा, लखनऊ फ्रेंचाइजी आईपीएल की सबसे सस्ती टीम है, 757 करोड़ रुपये में ये टीम बिकी, टीमों की बिक्री के बाद अब बीसीसीआई जल्द खिलाड़ियों की बिक्री का काम शुरु करेगी।

Advertisement

पाकिस्तान सुपर लीग
पाकिस्तान सुपर लीग की सबसे महंगी फ्रेंचाइजी कराची किंग्स है, ये फ्रेंचाइजी 26 मिलियन डॉलर में बिकी थी, 2015 में 5 फ्रेंचाइजी के साथ इस लीग की शुरुआत हुई थी, सभी टीमें 93 मिलियन डॉलर में बिकी थी, 2019 में 6ठीं फ्रेंचाइजी मुल्तान सुल्तान 6.35 मिलियन डॉलर में बिकी, कुल मिलाकर पीएसएल की कुल वैल्यूएशन करीब 100 मिलियन डॉलर है।

Advertisement

पीएसएल की औकात
अगर डॉलर रेट पर भी पीएसएल का 100 मिलियन डॉलर के आधार पर मूल्यांकन किया जाए, तो ये राशि 814.78 करोड़ बैठती है, वूमेन्स लीग की सबसे सस्ती टीम लखनऊ फ्रेंचाइजी का वैल्यूएशन 757 करोड़ है, दिल्ली की टीम की कीमत 810 करोड़ है, सिर्फ इन दो फ्रेंचाइजी से ही पूरा पीएसएल मूल्यांकन के मामले में आगे नजर आता है। ऐसे में समझा जा सकता है कि वूमेन्स प्रीमियर लीग के सामने पूरे पीएसएल की क्या औकात है, यूं तो पीएसएल की हकीकत बताने की किसी को जरुरत नहीं है, पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड अकसर खुद को आईपीएल के बराबरी बताने की डींगे हांकता है, ऐसे में पड़ोसी देश के क्रिकेट बोर्ड को उनकी औकात समझाना बेहद जरुरी है, आईपीएल तो छोड़िये वूमेन्स प्रीमियर लीग के सामने भी पीएसएल नहीं टिकता है।