महाशिवरात्रि पर 30 साल बाद दुर्लभ संयोग, इन 3 राशियों की हो जाएगी मौज

ज्योतिषी के मुताबिक 30 साल बाद शनि और सूर्य दोनों कुंभ राशि में हैं, शनि तथा सूर्य की युति का प्रभाव कई राशियों पर देखने को मिलेगा, वहीं भौतिक सुख-सुविधाओं और सौंदर्य के अधिपति शुक्र मीन राशि में हैं।

New Delhi, Feb 09 : माघ महीने की कृष्ण पक्ष चतुर्दशी तिथि को भोलेनाथ और देवी पार्वती यानी महाशिवरात्रि का विवाह समारोह मनाया जाता है, इस दिन पूरे देश में महाशिवरात्रि मनाया जाता है, इस साल महाशिवरात्रि 18 फरवरी 2023 को है, माना जाता है कि जो कोई भी इस दिन पूरी श्रद्धा के साथ भोले शंकर की पूजा करता है, उसे अच्छा जीवनसाथी मिलता है, धन संतान तथा स्वास्थ्य से जुड़ी सभी समस्याओं से भी छुटकारा मिलता है।

Advertisement

दुर्लभ संयोग
ज्योतिषी के मुताबिक 30 साल बाद शनि और सूर्य दोनों कुंभ राशि में हैं, शनि तथा सूर्य की युति का प्रभाव कई राशियों पर देखने को मिलेगा, वहीं भौतिक सुख-सुविधाओं और सौंदर्य के अधिपति शुक्र मीन राशि में हैं। भगवान भोले शंकर की पूजा करने से ग्रह संकट दूर हो जाते हैं, जिन लोगों की कुंडली में शनि और सूर्य की युति के कारण अशुभ होने की संभावना है, उन्हें इस दिन भोलेनाथ का रुद्राभिषेक करना चाहिये, ऐसा माना जाता है कि ये सभी दोषों को दूर करता है।

Advertisement

महाशिवपात्रि उपाय
महादेव की महिमा निराली है, देवी, देवता, मनुष्य, गन्धर्व, दैत्य, भूत जो इनकी पूजा करते हैं, सभी इनका आशीर्वाद पाते हैं, कहा जाता है कि महाशिवरात्रि के दिन जिस भी शिवलिंग की लंबे समय से पूजा ना की गई हो, shiv उस शिवलिंग का दूध से अभिषेक करना चाहिये, ऐसा करने से माना जाता है कि पितृदोष और गृह दोष जैसे सभी दोष दूर हो जाते हैं, इस दौरान शिव के पंचाक्षरी मंत्र का 108 बार जाप करें, इस दिन निशिता काल में शिवलिंग की पूजा अत्यंत फलदायी होती है, शिव पूजा निशिता काल मुहूर्त- 12.15 बजे से 1.06 बजे तक।

Advertisement

इन तीन राशियों के लिये शुभ
मेष- इस साल मेष राशि वालों को महाशिवरात्रि पर भगवान भोले शंकर की खास पूजा होगी, व्यापारी वर्ग के लोगों को आर्थिक लाभ मिलेगा, नौकरी-पेशा जातक की आय में वृद्धि होने की प्रबल संभावना है, shiv वैवाहिक जीवन में चल रहा तनाव दूर होगा, परिवार में सुख-समृद्धि आएगी।
वृषभ- इस राशि के जातकों को महाशिवरात्रि पर पंचामृत से अभिषेक करना चाहिये, भाग्य इस समय आपके साथ रहेगा, निवेश के लिये ये सबसे अच्छा समय है, धन में वृद्धि होगी, कारोबार में तरक्की होगी।
कुंभ- शनि के कुंभ राशि में होने की वजह से महाशिवरात्रि के दिन आपको हर काम में सफलता मिलेगी, जीवन में प्रेम बढेगा, विवाह की
संभावना है, विभिन्न स्थानों से धन की प्राप्ति होगी।

(डिस्क्लेमर- यहां दी गई जानकारियां सामान्य मान्यताओं पर आधारित है, हम इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करते हैं।)