कौन हैं बीबीसी के मालिक, कहां से आता है पैसा, जानिये इस बारे में सबकुछ

बीबीसी की स्थापना 18 अक्टूबर 1922 को एक प्राइवेट कंपनी के रुप में हुई थी, तब इसे ब्रिटिश ब्रॉडकास्टिंग कंपनी के नाम से जाना जाता था, शुरुआत में बीबीसी को इस बिजनेस में खुद को साबित करने के लिये संघर्ष करना पड़ा।

New Delhi, Feb 15 : ब्रिटिश ब्रॉडकास्टिंग कॉरपोरेशन के दफ्तरों में इनकम टैक्स टीम सर्वे के लिये पहुंची है, सीबीडीटी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने स्पष्ट किया है, कि दिल्ली और मुंबई स्थित बीबीसी के कार्यालयों में तलाशी नहीं बल्कि सर्वेक्षण किया जा रहा है। आइये इस बारे में जानते हैं।

Advertisement

दस्तावेजों की जांच
एक अन्य अधिकारी ने बताया कि वित्तीय लेन-देन से संबंधित अनियमितताओं की जांच के लिये टैक्स अधिकारी दस्तावेजों की जांच कर रहे हैं,   आयकर विभाग की ये कार्रवाई बीबीसी द्वारा इंडिया- द मोदी क्वेश्चन नामक डॉक्यूमेंट्री प्रसारित किये जाने के कुछ सप्ताह बाद हुई है। भारत सरकार ने इस डॉक्यूमेंट्री को प्रोपेगेंडा बताया, बीबीसी पर औपनिवेशिक मानसिकता रखने का भी आरोप लगाया था।

Advertisement

कौन है बीबीसी के मालिक
बीबीसी की स्थापना 18 अक्टूबर 1922 को एक प्राइवेट कंपनी के रुप में हुई थी, तब इसे ब्रिटिश ब्रॉडकास्टिंग कंपनी के नाम से जाना जाता था, शुरुआत में बीबीसी को इस बिजनेस में खुद को साबित करने के लिये संघर्ष करना पड़ा। साल 1926 में आम हड़ताल के दौरान वो अपने कवरेज के दम पर ब्रिटिश आबादी का विश्वास जीतने में सफल रहा, उसी साल संसदीय समिति की एक सिफारिश के जरिये बीबीसी को निजी कंपनी से सार्वजनिक कॉरपोरेशन में बदल दिया गया, इसके बाद कंपनी की संसद के प्रति जवाबदेही तय कर दी गई, लेकिन वो अपने काम को लेकर स्वतंत्र रहा।

Advertisement

कहां से आता है पैसा
बीबीसी का अधिकांश फंडिंग वार्षिक टेलीविजन शुल्क के माध्यम से आता है, इसके अलावा ब्रिटेन की संसद भी ग्रांट के जरिये बीबीसी की फंडिंग करती है, बीबीसी की कमाई के अन्य स्त्रोतों में बीबीसी स्टूडियोज और बीबीसी स्टूडियोवर्क्स का नाम भी शामिल है। rupees भारत में बीबीसी की शुरुआत द्वितीय विश्वयुद्ध के दौरान 11 मई 1940 को हुई थी, बीबीसी को भारत में शुरु करने का उद्देश्य भारतीय उपमहाद्वीप के सैनिकों तक खबर पहुंचाना था, बीबीसी हिंदी डॉट कॉम की शुरुआत 2001 में हुई थी।