मुकेश अंबानी का मास्टरप्लान, जियो पर मुफ्त में IPL मैच दिखाकर करेंगे करोड़ों की कमाई

ऐसा पहली बार है कि जब आईपीएल मैच फ्री में देखने के लिये उपलब्ध होंगे, इससे पहले आईपीएल फैंस को मैच देखने के लिये हॉटस्टार सब्सक्रिप्शन प्लान के लिये पैसे देने होते थे।

New Delhi, Feb 24 : रिलायंस इंडस्ट्रीज ने अपनी टेलिकॉम सर्विस जियो लांच के साथ ही टेलिकॉम इंडस्ट्री में तहलका मचा दिया था, कंपनी ने बेहद किफायती दाम में जियो रिचार्ज उपलब्ध कराये और देश में बहुत कम समय में एक बड़ा यूजरबेस तैयार कर लिया, जियो यूजर्स को जियो सिनेमा, जियो टीवी, जियो सिक्योरिटी और जियो क्लाउड जैसे ऐप्स का सब्सक्रिप्शन फ्री मिलता है, अब मुकेश अंबानी के मालिकाना हक वाली वायकॉम 18 देश में आईपीएल 2023 की फ्री स्ट्रीमिंग उपलब्ध कराएगी, ये स्ट्रीमिंग फ्री होगी, जियो सिनेमा पर यूजर्स आईपीएल 2023 के सारे मैच फ्री देख पाएंगे।

Advertisement

रिलायंस ने स्ट्रीमिंग राइट्स के लिये खर्च किये करोड़ों
रिलायंस ने आईपीएल 2023 के स्ट्रीमिंग राइट्स को 23,758 करोड़ रुपये में खरीदा है, आपको बता दें कि पहली बार वायकॉम 18 ने डिज्नी प्लस हॉटस्टार और अमेजन प्राइम को पछाड़कर आईपीएल के स्ट्रीमिंग राइट्स को हासिल किया है, पिछले 5 सालों में डिज्नी हॉटस्टार के पास ये अधिकार थे।

Advertisement

पहली बार फ्री में देख पाएंगे आईपीएल मैच
ऐसा पहली बार है कि जब आईपीएल मैच फ्री में देखने के लिये उपलब्ध होंगे, इससे पहले आईपीएल फैंस को मैच देखने के लिये हॉटस्टार सब्सक्रिप्शन प्लान के लिये पैसे देने होते थे, लेकिन सवाल ये है कि IPL auction2 आखिर जियो 23 हजार करोड़ से ज्यादा खर्च करने के बाद भी यूजर्स को फ्री में मैच क्यों दिखा रही है। अगर जियो दर्शकों से पैसे नहीं लेगी, तो उसे फायदा कहां से मिलेगा, आखिर फायदे के लिये जियो की रणनीति क्या है, वो कैसे आईपीएल स्ट्रीमिंग से पैसे बनाएगी, मुकेश अंबानी की कंपनी का मास्टरप्लान बड़ा है, आप ये जानकर चौंक जाएंगे, कि बिना सब्सक्रिप्शन के सभी कंपनी करोड़ों रुपये की कमाई कर लेगी। आइये आपको पूरा गणित बताते हैं।

Advertisement

फ्री में मैच देखने का ऑफर
जियो भले ही अपने यूजर्स को जियो सिनेमा पर फ्री में मैच देखने का ऑफर दे रही है, लेकिन कंपनी का मास्टरस्ट्रोक है, पैसे कमाने के लिये डेटा की भरपूर खपत, इसके अलावा कंपनी का फोकस विज्ञापन पर भी है, आईपीएल के दौरान कंपनी बड़े ऐडवरटाइजर्स के साथ डील करेगी। कंपनी ने आईपीएल मैच की वीडियो क्वालिटी को बेहतर करने की भी जानकारी दी है, IPL match जिसका मतलब है कि यूजर्स को मैच देखने के लिये ज्यादा इंटरनेट खर्च करना होगा, ज्यादा इंटरनेट खर्च का मतलब है जियो यूजर्स को डेटा की ज्यादा जरुरत पड़ेगी, अगर आप 360 पिक्सल की क्वालिटी में एक मैच देखते हैं तो 2 जीबी डेटा लग जाएगा, लो क्वालिटी में मैच देखने पर 1.5 जीबी और मीडियम क्वालिटी में देखने पर 1.75 जीबी डेटा लगेगा। यूजर्स अगर 1 आईपीएल मैच को 4के क्वालिटी में देखेंगे, तो करीब 25 जीबी डेटा खर्च होगा, वहीं फुल एचडी में एक मैच देखने पर करीब 12 जीबी डेटा लग जाएगा। यानी यूजर्स को मंथली पैक के अलावा रिचार्ज करना होगा, अपने डेली कोटा से ज्यादा इंटरनेट के लिये अतिरिक्त पैसे खर्च करने होंगे, यानी कंपनी को इस तरह से भी फायदा है।