इन 5 बैंकों के ग्राहक खाते से नहीं निकाल पाएंगे पैसा, RBI का बड़ा आदेश

आरबीआई की ओर से जारी किये गये बयान के अनुसार इन बैकों पर ये प्रतिबंध अगले 6 महीने तक रहेगा, यानी आने वाले 6 महीनों तक बैंक के कस्टमर पैसे नहीं निकाल सकेंगे।

New Delhi, Feb 25 : रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने बैंकों को लेकर बड़ा फैसला किया है, अगर आपका भी बैंक में खाता है, तो फिर ये खबर आपके काम की है, आरबीआई ने पांच बैंकों के खिलाफ सख्त कदम उठाया है, अब इन पांच बैंकों के ग्राहक पैसे भी नहीं निकाल पाएंगे, इसके साथ ही कई अन्य तरह के प्रतिबध इन बैंकों पर लगाये गये हैं, आपको बता दें कि इन बैंकों की बिगड़ती आर्थिक स्थिति को देखते हुए आरबीआई ने इन बैंकों पर पाबंदी लगाई है, आइये जानते हैं कि इस सूची में किन बैकों का नाम है।

Advertisement

अगले 6 महीने तक ट्रांसफर नहीं कर सकते पैसा
आरबीआई की ओर से जारी किये गये बयान के अनुसार इन बैकों पर ये प्रतिबंध अगले 6 महीने तक रहेगा, rupees यानी आने वाले 6 महीनों तक बैंक के कस्टमर पैसे नहीं निकाल सकेंगे, इसके साथ ही ये बैंक आरबीआई को पूर्व सूचना दिये बिना ना तो लोन स्वीकृत कर सकते हैं और ना ही किसी तरह का निवेश कर सकते हैं।

Advertisement

लगाये गये हैं कई तरह के प्रतिबंध
आपको बता दें कि इन बैकों के पास अब किसी भी तरह का लेन देने का भी अधिकार नहीं है, rupees इसके अलावा कोई नया दायित्व भी नहीं उठाया जा सकता है, साथ ही किसी भी तरह की संपत्ति का ट्रांजेक्श या अन्य कोई उपयोग नहीं कर सकते हैं।

Advertisement

लिस्ट में कौन-कौन
आरबीआई के अनुसार एचसीबीएल सहकारी बैंक, लखनऊ (यूपी), आदर्श महिला नगरी सहकारी बैंक मर्यादित, औरंगाबाद (महाराष्ट्र) और शिमशा सहकार बैंक नियमित, मद्दुर, मांड्या (कर्नाटक) की मौजूदा नकदी स्थिति के कारण इन बैकों के ग्राहक अपने खातों से पैसे नहीं निकाल पाएंगे। इसके अलावा उर्वाकोंडा सहकारी नगर बैंक, उर्वाकोंडा (अनंतपुर जिला, आंध्र प्रदेश) और शंकरराव मोहिते पाटिल सहकारी बैंक, अकलुज (महाराष्ट्र) के कस्टमर 5 हजार तक की निकासी कर सकेंगे। आरबीआई ने कहा कि पांचों सहकारी बैंकों के पात्र जमाकर्ता जमा बीमा और क्रेडिट गारंटी निगम से 5 लाख रुपये तक जमा बीमा दावा राशि प्राप्त करने के हकदार होंगे।