इंजीनियर के फेर में फंसा स्कैमर, लग गया चूना, पूरा मामला जानिये

एसएमएस मिलने के बाद तकनीकी विशेषज्ञ ने स्कैमर से अपने तरीके से निपटने का फैसला लिया, उन्होने ओके भईया कहकर एसएमएस का रिप्लाई किया।

New Delhi, Mar 07 : एचडीएफसी फ्रॉड के मामले लगातार बढते जा रहे हैं, पिछले कुछ दिनों से लोगों को बैंक खाता बंद होने वाले संदेश आ रहे हैं, जहां उन्हें अपना केवाईसी या फिर पैन नंबर को अपडेट करने के लिये कहा जाता है, साथ ही एक लिंक दिया जाता है। एचडीएफसी कस्टमर के पास ये संदेश मिल रहा है, एचडीएफसी ग्राहक आपका नेट बैंकिंग आज निलंबित कर दिया जाएगा, कृपया अपना पैन नंबर अपडेट करें, लिंक के लिये नीचे जाएं, ये बहुत आम फ्रॉड है। ज्यादातर लोग इससे वाकिफ हैं, लेकिन पिछले कुछ दिनों से धोखाधड़ी के मामले बढे हैं, इसी बीच एक स्क्रीनशॉट वायरल हो रहा है, जहां सॉफ्टवेयर इंजीनियर ने स्कैमर को ही अपना आइडिया चिपका दिया, जानिये फिर क्या हुआ।

Advertisement

क्या है मामला
ID u/Global- लेटरहेड- 88 के साथ एक रेडिट यूजर जो पेशे से एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर हैं, उन्होने हाल ही में खुलासा किया, कि उसे अपने फोन पर एक समान फिशिंग एसएमएस लिंक मिला, rupees जो बैंक का होने का नाटक कर रहा था, एसएमएस में लिखा था, प्रिय ग्राहक आपका एचडीएफसी खाता अक्षम हैं, कृपया अपना पैन नंबर अपडेट करने के लिये लिंक क्लिक करें।

Advertisement

वायरल हो रहा मैसेज
हालांकि एसएमएस मिलने के बाद तकनीकी विशेषज्ञ ने स्कैमर से अपने तरीके से निपटने का फैसला लिया, उन्होने ओके भईया कहकर एसएमएस का रिप्लाई किया, उसके मैसेज करते ही स्कैमर एक्टिव हो गया, rupee इंजीनियर को लिंक पर क्लिक करने को कहने लगा, लेकिन सॉफ्टवेयर इंजीनियर ने बताया कि ये दिखने में ही फेक मैसेज लग रहा है, उसने स्कैमर को बताया कि वो सॉफ्टवेयर इंजीनियर है, फर्जी वेबसाइट बनाने में उसकी मद कर सकता है, इतना ही नहीं उसने काम के लिये स्कैमर से 20 हजार रुपये की डील भी की।

Advertisement

झांसे में आ गया स्कैमर
आपको हैरानी होगी, कि स्कैमर उसके झांसे में आ गया, उसने इंजीनियर से व्हाट्सऐप्प पर अपने काम के सैंपल्स मांगे, इंजीनियर ने स्कैमर को व्हाट्सएप्प पर कई मैसेज नकली भेजे, और कहा कि उसने ही इन मैसेज को तैयार किया है, स्कैमर उसकी बातों में आ गया, बातों को आगे बढाने की कोशिश करने लगा, इस खेल को खत्म करते हुए तकनीकी विशेषज्ञ ने उनके काम का हवाला देकर उन्हें नजरअंदाज कर दिया, लेकिन बाद में उसने रेडिट पर प्रिंटशॉट शेयर कर दिया, ये स्क्रीनशॉट काफी वायरल हो रहा है, लोग इंजीनियर की खूब तारीफ कर रहे हैं।