जो बाइडेन और नेतन्याहू में तीखी बहस, इस बात को लेकर भिड़े दोनों दिग्गज नेता

बेंजामिन नेतन्याहू की न्यायिक सुधार योजना का देश में अभूतपूर्व तरीके से विरोध हुआ, साथ ही लोगों ने सड़कों पर उतर कर खुलकर नाराजगी जाहिर की।

New Delhi, Mar 30 : अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू को न्यायिक प्रणाली में सुधार संबंधित विवादित बयान को वापस लेने की सलाह दी है, लेकिन नेतन्याहू ने इसे मानने से इनकार करते हुए कहा कि उनका देश अपने फैसले स्वयं लेता है, दोनों देशों के  नेताओं के बीच सार्वजनिक रुप से इस तरह असहमति व्यक्त करना आम बात नहीं है, ये घटना नेतन्याहू के न्यायिक बदलावों के प्रस्ताव को लेकर इजराइल और अमेरिका के बीच मतभेद पैदा करने की ओर इशारा करती है।

Advertisement

फैसले का विरोध
आपको बता दें कि नेतन्याहू की न्यायिक सुधार योजना का देश में अभूतपूर्व तरीके से विरोध हुआ, साथ ही लोगों ने सड़कों पर उतर कर खुलकर नाराजगी जाहिर की, जिससे घरेलू संकट की स्थिति बनने लगी, जिसके बाद नेतन्याहू ने इस योजना को स्थगित कर दिया था।

Advertisement

बाइडेन ने क्या कहा
मीडिया ने बात करते हुए अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन से सवाल पूछा कि biden उन्हें न्यायिक सुधार संबंधी विधेयक को लेकर क्या उम्मीद है, इसके जवाब में उन्होने कहा मैं उम्मीद करता हूं कि वो इसे वापस ले लें। बाइडेन ने कहा कि नेतन्याहू की सरकार इस मार्ग पर आगे बढना जारी नहीं रख सकती, उन्होने इस योजना को लेकर समझौता करने का आग्रह किया है।

Advertisement

नेतन्याहू का जवाब
नेतन्याहू ने इसके जवाब में कहा कि इजराइल एक संप्रभु देश है, वो अपने फैसले अपने लोगों की इच्छा के मुताबिक लेता है, ना कि अन्य देशों के दबाव में, भले ही वो सबसे अच्छा मित्र ही क्यों ना हो। biden netanyahu नेतन्याहू तथा उनके सहयोगियों ने उनकी सरकार गठित होने के कुछ दिन बाद ही जनवरी में न्यायिक बदलाव का ऐलान किया था, जिसने इजराइल को पिछले कुछ दशकों के सबसे गंभीर घरेलू संकट की ओर धकेल दिया था।