राम मंदिर उद्घाटन की तारीख तय? प्राण प्रतिष्ठा से पहले देशभर में 100 करोड़ बार हनुमान चालीसा पाठ

राम मंदिर निर्माण समिति के अध्यक्ष नृपेन्द्र मिश्रा ने एक मीडिया हाउस से बात करते हुए कहा कि 14-15 जनवरी 2024 को रामलला को गर्भगृह में विराजमान किया जाएगा।

New Delhi, Mar 30 : अयोध्या में बन रहे भव्य राम मंदिर का निर्माण कार्य निर्धारित समय से ही पूरा होने की संभावना है, राम मंदिर का निर्माण कार्य दिसंबर 2023 में पूरा होना है, हालांकि राम जन्मभूमि में ट्रस्ट के कार्यालय के प्रभारी प्रकाश गुप्ता के अनुसार मंदिर निर्माण का काम सितंबर 2023 तक पूरा कर लिया जाएगा।

Advertisement

रामलला विराजमान होंगे
राम मंदिर निर्माण समिति के अध्यक्ष नृपेन्द्र मिश्रा ने एक मीडिया हाउस से बात करते हुए कहा कि 14-15 जनवरी 2024 को रामलला को गर्भगृह में विराजमान किया जाएगा, उन्होने ये भी बताया कि रामलला की प्राण प्रतिष्ठा से पहले पूरे देश में 100 करोड़ हनुमान चालीसा का पाठ किया जाएगा। साथ ही कहा राम मंदिर का भूतल का निर्माण कार्य दिसंबर 2023 तक पूरा हो जाएगा, रामलला की मूर्ति बाल्यकाल की होगी, 7 अप्रैल को रामलला की मूर्ति का आर्ट वर्क तैयार हो जाएगा, रामलला की 4-5 साल के उम्र की मूर्ति बनाई जाएगी, भगवान राम की मूर्ति खड़ी अवस्था में होगी।

Advertisement

किस पत्थर की मूर्ति
उन्होने बातचीत में बताया कि 8 अप्रैल को मूर्तिकार तय करेंगे, कि किस पत्थर की मूर्ति बनाई जाए, हालांकि रामलला की मूर्ति अयोध्या में ही बनाई जाएगी, मूर्ति को बनाने के दौरान धार्मिक उच्चारण किया जाएगा, रामलला की मूर्ति बनने में 6 महीने का समय लगेगा।

Advertisement

अगली रामनवमी
राम मंदिर निर्माण समिति के अध्यक्ष नृपेन्द्र मिश्रा के मुताबिक गर्भगृह की दीवारें 31 मार्च तक पूरी हो जाएगी, 7 मई तक राममंदिर की छत बनकर तैयार हो जाएगी, श्रीराम जन्म भूमि परिसर में नेपाल की देवशिला को रखा जाएगा। उन्होने कहा कि अगली रामनवमी से पहले रामलला अपने मूल गर्भ में विराजमान होंगे, पीएम मोदी ने सुझाव दिया है कि राम मंदिर के साथ-साथ महर्षि बाल्मीकि, शबरी, निषादराज के मंदिर भी बनाए जाएं, ताकि मर्यादा पुरुषोत्तम राम की मर्यादा को जन-जन तक पहुंचाया जा सके।