बाल भी बांका नहीं रह पाएंगे शनि और राहु, शमी के पेड़ पर बांध दें ये चीज

ऐसी मान्यता है कि अगर नियमित रुप से शमी के पौधे की पूजा की जाए, तो शनिदेव के साथ-साथ भगवान शिव को भी खुश किया जा सकता है।

New Delhi, Apr 01 : ज्योतिष के मुताबिक सभी ग्रहों का प्रभाव व्यक्ति के जीवन पर शुभ तथा अशुभ रुप से देखा जा सकता है, इन्हीं ग्रहों में शनि तथा राहु क्रूर तथा पापी ग्रहों में एक माना जाता है, शनि ढाई साल में अपनी राशि बदलते हैं, ऐसे में व्यक्ति को अपनी लाइफ में एक ना एक बार शनि की दशा का सामना करना पड़ता है, ज्योतिष में शनि को प्रसन्न करने के लिये कई तरह के उपायों का जिक्र किया गया है, इन्हीं में एक शमी के पेड़ की पूजा तथा उससे जुड़े उपाय हैं।

Advertisement

शमी के ये उपाय हैं बेहद चमत्कारी
शास्त्रों के मुताबिक शनि देव का संबंध शमी के पौधे से है, shami ऐसी मान्यता है कि अगर नियमित रुप से शमी के पौधे की पूजा की जाए, तो शनिदेव के साथ-साथ भगवान शिव को भी खुश किया जा सकता है, शमी का पौधा घर में लगाने से सुख-समृद्धि आती है, साथ ही घर में नकारात्मक ऊर्जा खत्म होती है।

Advertisement

शमी के पौधे में बांध दें कलावा
वास्तु के मुताबिक कुंडली में शनि तथा राहु के दुष्प्रभावों को कम करने के लिये शमी के पौधे से संबंधित एक उपाय के बारे में बताया गया है, शनिवार या फिर सोमवार के दिन शमी की टहनी पर लाल रंग का कलावा बांध दें, इस दौरान शनि देव से सुख-समृद्धि, खुशहाली का कामना करते रहें, इस उपाय से शनि देव खुश होते हैं, सुख-समृद्धि का आशीर्वाद देते हैं।

Advertisement

राहु के प्रकोप से भी बचाता है
शमी के पेड़ में लाल रंग का कलावा बांधने से भी व्यक्ति की कुंडली में राहु की स्थिति मजबूत होती है, साथ ही व्यक्ति पर पड़ने वाले दुष्प्रभावों को भी कम किया जा सकता है, वास्तु के मुताबिक अगर आप घर में शमी का पौधा लगाने की सोच रहे हैं, तो घर के मुख्य द्वार के दायें ओर लगाना शुभ माना जाता है, अगर घर के बाहर जगह नहीं है, तो छत की दक्षिण दिशा में लगाना भी शुभ माना गया है। वास्तु जानकारों के मुताबिक शमी का पौधा शनिवार के दिन या फिर विजयदशमी के दिन लगाना शुभ माना गया है, इन दिनों में शमी का पौधा लगाने से सुख-समृद्धि के साथ शनि देव तथा भोले-शंकर की कृपा प्राप्त होती है।

(डिस्क्लेमर- यहां दी गई जानकारियां सामान्य मान्यताओं पर आधारित है, हम इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करते हैं।)