अक्षय तृतीया पर भूल से भी ना करें ये काम, मां लक्ष्मी हो सकती है नाराज

इस दिन सोना-चांदी के साथ अन्य मां लक्ष्मी से संबंधित चीजें खरीदना शुभ माना जाता है, इस दिन मां लक्ष्मी के साथ गणेश जी, कुबेर जी की पूजा करने से शुभ फलों की प्राप्ति होती है, लेकिन कई बार अनजाने में इस दिन ऐसी गलतियां कर बैठते हैं, जिसका अशुभ फल मिलता है।

New Delhi, Apr 22 : पंचांग के मुताबिक वैशाख महीने के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को अक्षय तृतीया मनाई जाती है, हिंदू धर्म में अक्षय तृतीया को अबूझ मुहूर्तों में से एक माना जाता है, इस दिन शादी विवाह, या फिर कोई अन्य शुभ काम करने से कई गुना ज्यादा फल की प्राप्ति होती है, इसके साथ ही इस दिन सोना-चांदी के साथ अन्य मां लक्ष्मी से संबंधित चीजें खरीदना शुभ माना जाता है, इस दिन मां लक्ष्मी के साथ गणेश जी, कुबेर जी की पूजा करने से शुभ फलों की प्राप्ति होती है, लेकिन कई बार अनजाने में इस दिन ऐसी गलतियां कर बैठते हैं, जिसका अशुभ फल मिलता है, जानिये शास्त्रों के मुताबिक अक्षय तृतीया के दिन किन कामों से बचना चाहिये, क्योंकि इन्हें करने से घर में लक्ष्मी का वास नहीं हो पाता है।

Advertisement

अक्षय तृतीया के दिन ना करें ये गलतियां
इन चीजों की ना करें खरीददारी
अक्षय तृतीया के दिन बिल्कुल भी प्लास्टिक, एल्युमिनियम, लोहे आदि के बर्तन खरीदने से परहेज करें, akshay tritiya1 माना जाता है कि इन चीजों को इस दिन खरीदने से राहु तथा शनि भारी हो सकता है, इसके साथ ही दुख-दरिद्रता का वास हो जाता है।

Advertisement

घर को रखें साफ
अक्षय तृतीया के दिन मां लक्ष्मी की पूजा की जाती है, माना जाता है कि इस दिन मां लक्ष्मी घर पर अवश्य आती हैं, इसलिये घर, पूजा घर को साफ-सुथरा रखना चाहिये, नहीं तो घर में नकरात्मक ऊर्जा का वास हो जाता है।

Advertisement

उधार ना दें पैसे
शास्त्रों के मुताबिक अक्षय तृतीया के दिन किसी को भी पैसा उधार में नहीं देना चाहिये, Rupees क्योंकि ऐसा करने से आपके घर की लक्ष्मी उस व्यक्ति के साथ जा सकती है, इस दिन दान करना शुभ माना जाता है।

मांस-मदिरा से रहें दूर
अक्षय तृतीया के दिन मांस तथा मदिरा से परहेज करें, ऐसा करने से मां लक्ष्मी नाराज हो सकती है। इसके साथ ही तामसिक भोजन यानी प्याज-लहसुन इत्यादि के सेवन से बचना चाहिये, इस दिन सात्विक भोजन करें।

घर में ना रखें अंधेरा
मान्यता है कि अक्षय तृतीया के दिन घर में अंधेरा बिल्कुल भी नहीं रखना चाहिये, akshay ritiya क्योंकि मां आपके घर किसी भी समय आ सकती है, अगर अंधेरा होता है, तो वो रुठ कर वापस चली जाती हैं।

(डिस्क्लेमर- यहां दी गई जानकारियां सामान्य मान्यताओं पर आधारित है, हम इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करते हैं।)