भोजन करते समय इन बातों का जरुर रखें ध्यान, नहीं तो हो जाएंगे कंगाल

घर में वास्तु दोष लग जाए, तो जीवन में तरह-तरह की समस्याएं आने लगती है, वास्तु शास्त्र में व्यक्ति के भोजन तथा खाने को लेकर भी नियम बताये गये हैं, जिनका पालन करने से व्यक्ति के जीवन में सुख-समृद्धि तथा शांति प्राप्त होती है।

New Delhi, Apr 28 : हिंदू धर्म में वास्तु शास्त्र का खास महत्व है, अगर आप वास्तु के नियमों का पालन करते हैं, तो उसके जीवन में किसी भी तरह की परेशानियां नहीं आती है, इसके साथ ही घर में सुख-समृद्धि बनी रहती है, अगर वहीं घर में वास्तु दोष लग जाए, तो जीवन में तरह-तरह की समस्याएं आने लगती है, वास्तु शास्त्र में व्यक्ति के भोजन तथा खाने को लेकर भी नियम बताये गये हैं, जिनका पालन करने से व्यक्ति के जीवन में सुख-समृद्धि तथा शांति प्राप्त होती है, साथ ही मां लक्ष्मी तथा मां अन्नपूर्णा प्रसन्न होती है, तो आइये जानते हैं भोजन करते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिये।

Advertisement

वास्तु के अनुसार भोजन करते समय इन बातों का रखें ध्यान
वास्तु शास्त्र के मुताबिक भोजन करते समय मुंह हमेशा पूर्व या उत्तर दिशा की ओर होना चाहिये, दक्षिण दिशा की ओर मुंह करके भोजन करने पितृ दोष लगता है, घर में किसी ना किसी तरह की परेशानियां बनी रहती है।

Advertisement

शास्त्रों के मुताबिक खाना परोसते समय थाली एक हाथ से नहीं पकड़नी चाहिये, हमेशा दोनों हाथों से थाली पकड़नी चाहिये, ऐसा करने से घर के सदस्यों में प्रेम बढता है।
वास्तु शास्त्र के मुताबिक खाना कभी टूटे या गंदे बर्तन में नहीं खाना चाहिये, ऐसा करने से मां लक्ष्मी नाराज होती हैं।

Advertisement

शास्त्रों के मुताबिक थाली में उतना ही खाना परोसें जितना आप खा सकते हैं, अन्यथा बाद में खाना ले लें, थाली में कभी भी खाना बचना नहीं चाहिये, ऐसा करने से मां अन्नपूर्णा नाराज होती हैं।

(डिस्क्लेमर- यहां दी गई जानकारियां सामान्य मान्यताओं पर आधारित है, हम इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करते हैं।)

Tags :