आज मोहिनी एकादशी पर बन रहे कई अद्भुत संयोग, ये उपाय दिलाएंगे खूब सफलता और पैसा

आज मोहिनी एकादशी के दिन सुबह-शाम दोनों समय भगवान विष्णु के साथ-साथ तुलसी जी की भी पूजा करें, शाम को तुलसी कोट में घी के 5 दीये जलाएं, साथ ही तुलसी जी की 11,21 परिक्रमा करें।

New Delhi, May 01 : आज 1 मई सोमवार को मोहिनी एकादशी व्रत रखा जाएगा, सभी एकादशी व्रत भगवान विष्णु को समर्पित है, इनमें से कुछ का विशेष महत्व है, मोहिनी एकादशी भी ऐसा ही विशेष दिन है, इसी दिन भगवान विष्णु ने समुद्र मंथन से निकले अमृतों को राक्षसों से बचाकर देवताओं को पिलाया था, इसके लिये भगवान विष्णु ने मोहिनी अवतार लिया था। आज मोहिनी एकादशी के दिन रवि योग, ध्रुव योग जैसे शुभ योग बन रहे हैं, जिससे इन दिन का महत्व और भी बढ गया है, आज मोहिनी एकादशी के दिन किये गये उपाय भगवान विष्णु की अपार कृपा दिलाएंगे, साथ ही सारे कष्टों-बाधाओं से निजात दिलाएंगे।

Advertisement

एकादशी के अचूक उपाय
आज मोहिनी एकादशी के दिन सुबह-शाम दोनों समय भगवान विष्णु के साथ-साथ तुलसी जी की भी पूजा करें, शाम को तुलसी कोट में घी के 5 दीये जलाएं, साथ ही तुलसी जी की 11,21 परिक्रमा करें। Tulsi (1) इस दौरान ऊं नमो भगवते वासुदेवाय नमः मंत्र का जाप करें, ऐसा करने से जीवन में सुख-समृद्धि आती है, साथ ही घर में सुख-शांति रहती है, नकारात्मकता दूर होती है, लेकिन इस दौरान ध्यान रहें, कि ना तो तुलसी जी को जल चढाएं और ना ही उन्हें छुएं, क्योंकि एकादशी के दिन तुलसी जी भी उपवास रखती हैं, जल चढाने से उनका व्रत टूट जाता है, जिससे वो नाराज हो जाती हैं।

Advertisement

आर्थिक तंगी दूर करने के लिये आज एकादशी के दिन पीपल पेड़ में शक्कर मिश्रित जल चढाएं, इसके साथ ही शाम को पीपल के पेड़ के नीचे दीया जलाएं, ऐसा करने से भगवान विष्णु तथा माता लक्ष्मी दोनों खुश होती हैं।
आज मोहिनी एकादशी के दिन भगवान विष्णु का दक्षिणावर्ती शंख में गंगाजल भरकर अभिषेक करना चाहिये, इसके साथ ही मां लक्ष्मी की भी पूजा करें, इसके बाद विष्णु सहस्त्रनाम तथा श्रीसूक्त का पाठ करें, ऐसा करने से आपके जीवन की सारी बाधाएं दूर होंगी, ग्रहों के अशुभ प्रभाव दूर होंगे, किस्मत की मदद से आपके काम बनने लगेंगे।

Advertisement

यदि शादी में देरी हो रही है, या फिर कोई बाधा आ रही है, तो मोहिनी एकादशी के दिन पीले रंग के कपड़े पहनें, साथ ही पीले फल, पीली मिठाई का दान करें, साथ ही भगवान विष्णु का केसर मिश्रित दूध से अभिषेक करें। vishnu laxmi
पीली कौड़ियां भगवान विष्णु तथा मां लक्ष्मी की पूजा में अर्पित करें, फिर इन्हें लाल कपड़े में बांधकर तिजोरी में रख दें, तेजी से धन बढेगा।

(डिस्क्लेमर- यहां दी गई जानकारियां सामान्य मान्यताओं पर आधारित है, हम इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करते हैं।)