बचपन में घर छोड़ा, गोलगप्पे भी बेचे, संघर्ष भरा रहा है यशस्वी जायसवाल का सफर

यशस्वी जायसवाल का जीवन संघर्षों से भरा रहा है, कम ही लोगों को पता है कि मुश्किल वक्त में यशस्वी अपना खर्च चलाने के लिये मुंबई के आजाद मैदान पर गोलगप्पे बेचते थे।

New Delhi, May 01 : यशस्वी जायसवाल ने आईपीएल 2023 में मुंबई इंडियंस के खिलाफ शतक लगाया है, मुंबई के लिये ही घरेलू क्रिकेट खेलने वाले यशस्वी ने वानखेड़े स्टेडियम में राजस्थान रॉयल्स के लिये 53 गेंदों में अपना शतक पूरा किया, उन्होने अपनी इस पारी में 62 गेंदों में 124 रन बनाये, 21 वर्षीय यशस्वी जायसवाल मूल रुप से यूपी के रहने वाले हैं, लेकिन क्रिकेट से प्यार उन्हें 11 साल की उम्र में मुंबई ले आया।

Advertisement

यशस्वी ने किया है खूब संघर्ष
यशस्वी जायसवाल का जीवन संघर्षों से भरा रहा है, कम ही लोगों को पता है कि मुश्किल वक्त में यशस्वी अपना खर्च चलाने के लिये मुंबई के आजाद मैदान पर गोलगप्पे बेचते थे, इस बारे में उन्होने एक बार बात करते हुए कहा था कि मुझे ये अच्छा नहीं लगता था, क्योंकि जिन लड़कों के साथ मैं क्रिकेट खेलता था, जो सुबह मेरी तारीफ करते थे, वही शाम को मेरे पास गोलगप्पे खाने आते थे, यशस्वी के मुताबिक उन्हें ऐसा करने पर बहुत बुरा लगता था, लेकिन उन्हें ये करना पड़ता था, क्योंकि उन्हें पैसों की जरुरत होती थी।

Advertisement

भदोही से मुंबई आ गये
यशस्वी जायसवाल सिर्फ 11 साल के थे, जब उन्होने यूपी के छोटे से जिले भदोही से मुंबई तक का सफर तय किया था, उनके पास रहने के लिये कोई जगह नहीं थी, एक इंटरव्यू में उन्होने बताया मैं सिर्फ यही सोचकर आया था कि मुझे बस क्रिकेट खेलना है, वो भी सिर्फ और सिर्फ मुंबई से, यशस्वी ने बताया जब एक टेंट में रहते हैं, तो आपके पास बिजली, पानी, बाथरुम जैसी सुविधाएं भी नहीं होती। उन्होने महीनों तक टेंट में समय गुजारा है।

Advertisement

कोच ने पहचाना टैलेंट
एक दिन यशस्वी जायसवाल को बल्लेबाजी करते हुए ज्वाला सिंह नामक एक कोच ने देखा, युवा की प्रतिभा से प्रभावित होकर उन्होने ना सिर्फ उन्हें मुफ्त में ट्रेनिंग देने का फैसला लिया, बल्कि उन्हें अपने घर में रहने का भी प्रस्ताव दिया। तब से यशस्वी ने पीछे मुड़कर नहीं देखा, वो 2020 में अंडर-19 विश्वकप में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज थे, प्लेयर ऑफ द सीरीज का अवॉर्ड भी जीता था, उनके नाम विजय हजारे ट्रॉफी में मुंबई के लिये दोहरा शतक भी है। अब आईपीएल 2023 में भी उनके सिर पर ऑरेंज कैप आ चुका है। उन्होने 9 पारियों में 428 रन बनाये हैं, दूसरे नंबर पर आरसीबी के फाफ डुप्लेसिस हैं, जिनके नाम 422 रन है।