टीम इंडिया में अचानक 1 साल बाद होगी इस खिलाड़ी की एंट्री, जिता देगा विश्व टेस्ट चैंपियनशिप

जब तक रवि शास्त्री टीम इंडिया के मुख्य कोच तथा विराट कोहली कप्तान थे, तब तक हनुमा विहारी टेस्ट टीम का अहम हिस्सा थे, लेकिन रोहित शर्मा-राहुल द्रविड़ की जोड़ी आते ही हनुमा विहारी को साइडलाइन कर दिया गया।

New Delhi, May 04 : भारत तथा ऑस्ट्रेलिया के बीच विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल मैच 7 जून से 11 जून तक इंग्लैंड के केनिंग्टन ओवल मैदान पर खेला जाएगा, विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल से पहले टीम इंडिया को बड़ा झटका लगा है, दरअसल टीम इंडिया के बल्लेबाज केएल राहुल को जांघ में चोट लगी है, फाइनल तक राहुल का फिट होना मुश्किल है।

Advertisement

इस खिलाड़ी की हो सकती है एंट्री
अब ऐसे में बड़ा सवाल ये है कि केएल राहुल की जगह कौन सा भारतीय बल्लेबाज ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 7 जून से 11 जून तक लंदन के ओवल मैदान पर विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल मैच खेलेगा, hanuma vihari टीम इंडिया को विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल के लिये केएल राहुल की जगह प्लेइंग इलेवन में नंबर पांच पर एक ऐसे बल्लेबाज की जरुरत है, जो इंग्लैंड के मुश्किल हालात में खिताब जिता दे, मौजूदा समय में सिर्फ एक ही बल्लेबाज है, जो विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में केएल राहुल की जगह लेने का दावेदार है, उनका नाम हनुमा विहारी है।

Advertisement

जिता देगा फाइनल
जब तक रवि शास्त्री टीम इंडिया के मुख्य कोच तथा विराट कोहली कप्तान थे, तब तक हनुमा विहारी टेस्ट टीम का अहम हिस्सा थे, लेकिन रोहित शर्मा-राहुल द्रविड़ की जोड़ी आते ही हनुमा विहारी को साइडलाइन कर दिया गया, हनुमा विहारी के नाम 16 टेस्ट मैचों में 1 शतक तथा 5 अर्धशतक है, उन्होने कई पारी खेलकर टीम को मैच जिताया, या संकट से निकाला है। हनुमा विहारी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल मैच में टीम के लिये तुरुप का इक्का साबित होंगे, क्योंकि फाइनल मैच में ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज मिशेल स्टार्क, जोश हेजलवुड, तथा पैट कमिंस की तिकड़ी बल्लेबाजों की परीक्षा लेंगे, हनुमा विहारी 2018-19 तथा 2020-21 में 2 बार ऑस्ट्रेलिया का दौरा कर चुके हैं, जब भारत ने ऑस्ट्रेलिया को दोनों ही बार टेस्ट सीरीज हराई थी। हनुमा को अच्छी तरह पता है कि ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाजों के खिलाफ कैसे रन बनाना है।

Advertisement

ऑलराउंडर की भूमिका
हनुमा विहारी ने जनवरी 2021 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सिडनी टेस्ट मैच में घायल होने के बाद भी 161 गेंदों में नाबाद 23 रनों की पारी खेलकर मैच ड्रा करवाया था, उन्होने 16 टेस्ट मैचों में 33.56 के औसत से 839 रन बनाये हैं, उनके नाम टेस्ट क्रिकेट में 1 शतक तथा 5 अर्धशतक है, टेस्ट में उन्होने 5 विकेट भी हासिल किये हैं, हनुमा विहारी एक ऑलराउंडर हैं, जरुरत पड़ने पर टीम के लिये ऑफ स्पिन गेंदबाजी भी करते हैं, विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में हनुमा विहारी टीम इंडिया के लिये एक उपयोगी ऑलराउंडर की भूमिका निभा सकते हैं। हनुमा ने टीम इंडिया के लिये अपना आखिरी टेस्ट मैच जुलाई 2022 में इंग्लैंड के खिलाफ बर्मिंघम में खेला था, तब से टीम से बाहर हैं।