वजन करना है कम?, रात में ओवरईटिंग से बचने से जरुर फॉलो करें ये टिप्स

ओवरईटिंग से आपको बीपी, डायबिटीज संबंधी परेशानियां होने लगती है। इसलिये अगर आप हेल्दी रहना चाहते हैं तो आपको ओवरईटिंग से बचना चाहिये।

New Delhi, May 23 : खाने की गलत आदतों की वजह से लोगों का वजन तेजी से बढने लगता है, वहीं कुछ लोगों को रात के समय ओवरईटिंग की आदत होती है, जिसकी वजह से उनका मेटाबॉलिज्म धीमा हो जाता है, ऐसे में वजन तेजी से बढने लगता है, वहीं ओवरईटिंग से आपको बीपी, डायबिटीज संबंधी परेशानियां होने लगती है। इसलिये अगर आप हेल्दी रहना चाहते हैं तो आपको ओवरईटिंग से बचना चाहिये, चलिये हम यहां आपको बताएंगे कि रात को ओवरईटिंग से कैसे बचा जा सकता है।

Advertisement

ब्रेक फास्ट स्किप करने से बचें
सुबह की डाइट आपके शरीर के लिये बहुत जरुरी होता है, ऐसे में अगर आप सुबह की डाइट को स्किप करते हैं, तो आपको कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है, अगर आप सुबह ब्रेकफास्ट नहीं करते हैं, तो आपको थकान महसूस होने लगती है, ऐसे में आप रात में जरुरत से ज्यादा खा लेते हैं, इसलिये ब्रेकफास्ट जरुर करें, इससे आप ओवरईटिंग से बचेंगे।

Advertisement

पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं
अगर आप चाहते हैं कि आप मोटे ना हों, रात के समय ओवरईटिंग से बचे रहें,

Pouring water into glass.

Advertisement

तो आपको भरपूर मात्रा में पीना पीना चाहिये, ऐसा इसलिये क्योंकि जब आप थोड़ी-थोड़ी देर में पानी पीते हैं, तो आपका पेट भरा रहता है, आप ओवरईटिंग से बचे रहते हैं, इसके लिये आप पात का खाना समय पर करें, पूरे दिन पर्याप्त मात्रा में पानी पीते रहें।

खाना चबाकर खाएं
रात की डाइट में संतुलित डाइट को शामिल करना चाहिये, वहीं अगर आप चाहते हैं कि Food आपको ओवरईटिंग की जरुरत ना हो, तो आपको रात का खाना चबाचबाकर खाना चाहिये, ऐसा करने से आपको ओवरईटिंग नहीं होगी, आपका पेट भी लंबे समय तक भरा रहेगा।

(डिस्क्लेमर- यहां दी गई जानकारियां सामान्य मान्यताओं पर आधारित है, हम इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करते हैं।)