WTC Final में दांव पर है इस खिलाड़ी का भविष्य, फ्लॉप होते ही खत्म हो जाएगा करियर

श्रेयस अय्यर के चोटिल होने की वजह से सलेक्टर्स ने अचानक से विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल मैच के लिये अजिंक्य रहाणे की 16 महीने बाद टीम इंडिया में वापसी करवाई है।

New Delhi, Jun 02 : टीम इंडिया 7 जून से ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल मैच खेलेगी, लंदन के द ओवल मैदान पर ये मुकाबला खेला जाएगा, विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में टीम इंडिया के एक दिग्गज खिलाड़ी का भविष्य दांव पर है, अगर ये खिलाडी इस महामुकाबले में फ्लाप रहता है, तो उसका टेस्ट करियर खत्म हो सकता है, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ये मुकाबला उसका आखिरी अंतरराष्ट्रीय मैच साबित हो सकता है।

Advertisement

दांव पर भविष्य
श्रेयस अय्यर के चोटिल होने की वजह से सलेक्टर्स ने अचानक से विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल मैच के लिये अजिंक्य रहाणे की 16 महीने बाद टीम इंडिया में वापसी करवाई है। रहाणे को इस मैच में खुद को हर हाल में साबित करना होगा, नहीं तो उनका टेस्ट करियर खत्म हो सकता है। अजिंक्य रहाणे ने अपना आखिरी टेस्ट मैच जनवरी 2022 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेला था, लेकिन इसके बाद उन्हें टीम से ड्रॉप कर दिया गया, रहाणे ने हाल ही में आईपीएल 2023 में अपनी धमाकेदार बल्लेबाजी से चयनकर्तओं की नींद उड़ा दी, रहाणे ने आईपीएल 2023 में 200 से ज्यादा के स्ट्राइक रेट से रन कूटे थे।

Advertisement

फ्लॉप हुआ तो खत्म करियर
अजिंक्य रहाणे 16 महीने बाद टीम इंडिया में वापस लौट रहे हैं, आईपीएल 2023 में सीएसके के लिये रहाणे का फॉर्म पूरी तरह से अलग रहाहै, जो उनकी वापसी के पीछे सबसे बड़ा कारण माना जा रहा है। इंग्लैंड की परिस्थितियों में जहां गेंद के स्विंग होने की उम्मीद होती है, टीम प्रबंधन अजिंक्य रहाणे पर निर्भर हैं। स्पिन गेंदबाजी ऑलराउंडर रविन्द्र जडेजा, अश्विन तथा अक्षर पटेल ने टीम में अपनी जगह बरकरार रखी है, हालांकि ये संभावना नहीं है कि ये तीनों एक साथ खेलेंगे, वास्तव में अगर परिस्थितियां तेज गेंदबाजों के अनुकूल है, तो चौथे तेज गेंदबाज के रुप में शार्दुल ठाकुर को चुना जा सकता है, जिसका मतलब अश्विन, जडेजा, या अक्षर पटेल में से सिर्फ एक ही स्पिनर के रुप में खेलेगा।

Advertisement

अंतरराष्ट्रीय करियर दांव पर
अजिंक्य रहाणे ने आखिरी टेस्ट शतक 27 दिसंबर 2020 को ऑस्ट्रेलिया दौरे पर लगाया था, अजिंक्य रहाणे ने तब मेलबर्न में ही 112 रनों की पारी खेली थी, इस पारी के बाद से उनका एक भी शतक नहीं आया है, rahane2 जो टीम इंडिया के लिये चिंता की बात है, रहाणे ने अब तक अपने टेस्ट करियर में 12 शतक तथा 25 अर्धशतक लगाये हैं, उन्होने 82 टेस्ट मैचों में 38.52 के औसत से 4931 रन बनाये हैं, 188 उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर रहा है। विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में अब रहाणे पर अपना अंतरराष्ट्रीय करियर बचाने की भी जिम्मेदारी होगी।