बालासोर- ड्राइवर और गार्ड का क्या हुआ?, रेलवे अधिकारी ने दी ऐसी जानकारी

इस हादसे के बाद लोगों के जेहन में सवाल होगा, कि ट्रेव के ड्राइवर तथा गार्ड का क्या हाल है, वो किस स्थिति में हैं।

New Delhi, Jun 05 : ओडिशा के बालासोर में हुए रेल हादसे ने हर किसी को झकझोर कर रख दिया है, इस हादसे में 280 से ज्यादा लोगों की मौत हुई है, जबकि 900 से ज्यादा लोग घायल हैं, रेल मंत्रालय ने इस हादसे के कारणों का पता लगाने के लिये उच्चस्तरीय जांच के आदेश दिये हैं, वहीं सीबीआई से भी जांच कराने की सिफारिश की गई है।

Advertisement

ट्रेन के ड्राइवर और गार्ड का क्या हुआ
इस हादसे के बाद लोगों के जेहन में सवाल होगा, कि ट्रेन के ड्राइवर तथा गार्ड का क्या हाल है, वो किस स्थिति में हैं, तो आपको बता दें कि हादसे में दो रेलगाड़ियों के ड्राइवर तथा गार्ड घायल हैं, coromandal उनका अस्पताल में इलाज चल रहा है, रेलवे के एक अधिकारी ने ये जानकारी दी है। अधिकारी ने बताया कि हालांकि मालगाड़ी का इंजन चालक तथा गार्ड बाल-बाला बच गये, उन्होने बताया कि घायल सूची में कोरोमंडल एक्सप्रेस के लोको पायलट तथा उनके सहायक के साथ-साथ गार्ड और बंगलुरु-हावड़ा सुपरफास्ट एक्सप्रेस का गार्ड शामिल हैं।

Advertisement

हादसे के बाद पहली ट्रेन गुजरी
इस बीच रेल हादसे के बाद पहली हाई स्पीड ट्रेन हावड़ा-पुरी वंदे भारत एक्सप्रेस सोमवार सुबह बालासोर से गुजरी, अधिकारियों ने बताया कि वंदे भारत एक्सप्रेस ने सोमवार को सुबह करीब साढे 9 बजे बाहानगा बाजार स्टेशन को पार किया, coromandal1 अधिकारियों ने बताया कि रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव दुर्घटनास्थल पर मौजूद थे, तेज गति वाली ट्रेन के गुजरने पर उन्होने चालकों की ओर हाथ हिलाया, वैष्णव ने बताया कि अप लाइन तथा डाउन लाइन पटरियों की मरम्मत का काम रविवार रात को पूरा हो गया। रविवार रात को करीब 10.40 बजे विशाखापत्तनम बंदरगाह से राउरकेला इस्पात संयंत्र तक कोयले से लदी एक मालगाड़ी पटरियों से गुजरी, दुर्घटना स्थल से ट्रेनें धीमी गति से गुजर रही है।

Advertisement

तकनीकी खामी की वजह से दुर्घटना
बालासोर में बाहानगा बाजार रेलवे स्टेशन के पास शुक्रवार शाम करीब 7 बजे कोरोमंडल एक्सप्रेस मुख्य लाइन के बजाय लूप लाइन में प्रवेश करने के बाद वहां खड़ी एक मालगाड़ी से टकरा गई, इस हादसे की चपेट में बंगलुरु-हावड़ा सुपरफास्ट एक्सप्रेस भी आ गई थी, जांचकर्ता 3 ट्रेनों के आपस में टकराने की घटना के पीछे संभावित मानवीय भूल, सिग्नल की नाकामी तथा अन्य संभावित वजहों की तलाश कर रहे हैं।