घर में इस दिन लाएं नया झाड़ू, होगा ऐसा चमत्कार, पैसों की नहीं होगी कोई कमी

झाड़ू को लेकर वास्तु तथा ज्योतिष में कुछ उपाय बताये गये हैं, इन उपायों को करके मां लक्ष्मी की कृपा पा सकते हैं, साथ ही आर्थिक परेशानियों से छुटकारा पा सकते हैं।

New Delhi, Jun 09 : हिंदू धर्म में झाड़ू को माता लक्ष्मी से जोड़कर देखा जाता है, मान्यता है कि झाड़ू में मां लक्ष्मी का वास होता है, मां लक्ष्मी उसी घर में रहती है, जहां साफ-सफाई हो, झाड़ू सिर्फ घर की साफ-सफाई में मदद नहीं करती बल्कि घर की दरिद्रता को भी दूर रखती है, इसलिये कहते हैं कि झाड़ू का कभी भी अपमान नहीं करना चाहिये, झाड़ू को लेकर वास्तु तथा ज्योतिष में कुछ उपाय बताये गये हैं, इन उपायों को करके मां लक्ष्मी की कृपा पा सकते हैं, साथ ही आर्थिक परेशानियों से छुटकारा पा सकते हैं।

Advertisement

झाड़ू से जुड़े इन उपायों का रखें ध्यान
शास्त्रों के मुताबिक अगर कोई व्यक्ति लंबे समय से किसी बीमारी से परेशान है, तो गुरुवार के दिन झाड़ू लगाकर कचरा बाहर कर दें, पूरे घर में गंगाजल से छिड़काव करें, इससे उस व्यक्ति को आराम मिलेगा, बीमारी जल्द ठीक हो जाएगी।
अगर किसी व्यक्ति की आर्थिक स्थिति ठीक नहीं है, उसे हमेशा पैसों की दिक्कत रहती है, तो गुरुवार के दिन सोने की एक छोटी सी झाड़ू बनवाकर मंदिर में रख दें, इसके बाद इसे उठाकर तिजोरी में रख दें, इससे तिजोरी हमेशा पैसों से भरी रहेगी।
शास्त्रों के मुताबिक नई झाड़ू का इस्तेमाल हमेशा शनिवार के दिन से करना शुभ होता है, इससे घर में मां लक्ष्मी का वास होता है, सुख-समृद्धि आती है।

Advertisement

इन बातों का रखें ध्यान
वास्तु शास्त्र के मुताबिक अगर झाड़ू को आप साफ करने के लिये जमीन पर पटकते हैं, या दीवार पर मारते हैं, तो ये वास्तु दोष का कारण बनता है, झाड़ू को कभी भी पटककर साफ नहीं करना चाहिये।
ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक पुरानी झाड़ू को कभी भी नहीं जलानी चाहिये, इससे घर में दरिद्रता का वास होता है, घर के सदस्यों को एक-एक रुपये के लिये तरसना पड़ता है।

Advertisement

शास्त्रों के मुताबिक झाड़ू को कभी भी छत पर नहीं रखना चाहिये, इससे घर में चोरी का भय लगा रहता है।
शास्त्रों के मुताबिक झाड़ू से कभी भी किसी जानवर को नहीं मारना चाहिये, इसे अपशकुन माना जाता है, कहते हैं इससे घर में दरिद्रता आती है।

(डिस्क्लेमर- यहां दी गई जानकारियां सामान्य मान्यताओं पर आधारित है, हम इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करते हैं।)