शनि देव हैं लोगों के सच्चे मित्र, कृपा पाने का ये है अचूक उपाय

शास्त्रों में भी कहा गया है कि हितं मनोहारी च दुर्लभ वचः अर्थात हितकारी वचन कभी भी मधुर नहीं हो सकते, मित्र भी वही सच्चा है, जो हमारी कमियों को मजबूती के साथ बता सके।

New Delhi, Jun 09 : शनि देव को लोग क्रूर ग्रह कहते हैं, किंतु ऐसा नहीं है, वो न्याय के देवता है, वो मनुष्यों के गलती करने पर सुधरने का पूरा मौका देते हैं, यदि व्यक्ति फिर भी नहीं मानता है, तो उसे दंड देने में किसी भी तरह का संकोच नहीं करते हैं, मनुष्यों के गलती करने पर शनि देव के संकेत किसी को भी अच्छे नहीं लगते हैं।

Advertisement

निंदक नियरे राखिए
शास्त्रों में भी कहा गया है कि हितं मनोहारी च दुर्लभ वचः अर्थात हितकारी वचन कभी भी मधुर नहीं हो सकते, shani dev (1) मित्र भी वही सच्चा है, जो हमारी कमियों को मजबूती के साथ बता सके, संत कबीर दास जी ने इस बारे में कहा था निंदक नियरे राखिए आंगन कुटि छवाए यानि निंदा करने वाले को अपने ही घर के आंगन में रखना चाहिये।

Advertisement

सच्चे मित्र
शनि देव भी सच्चे मित्र की तरह व्यवहार करते हैं, हम राजी से मानें, तो ठीक है, नहीं तो शनि देव तो दंड देकर भी सुधार करवा देते हैं, जब किसी व्यक्ति की कुंडली में शनि की साढेसाती चलती है, shani 5 तो शनि देव व्यक्ति के बीते काल के कर्मों का अवलोकन करने लगते हैं, एक तरह से वो ऑडिट करते हैं, तथा ऑडिट में यदि किसी तरह की गड़बड़ी पकड़ में आई, तो उस गलती के मुताबिक सजा मिलना भी तय है।

Advertisement

कर्म के मुताबिक फल
व्यक्ति के जिस तरह के कर्म होते हैं, शनि देव उसके कर्मों के मुताबिक ही फल देते हैं, वो कठोर और परिश्रमी है, यूं तो शनि देव सूर्य पुत्र हैं, लेकिन पुत्र होने के बाद भी सूर्य देव तथा शनि के बीच शत्रुता पूर्व संबंध माना जाता है। shani dev हालांकि शत्रु शब्द उचित नहीं है, क्योंकि पिता तथा पुत्र कभी भी शत्रु नहीं हो सकते हैं, हां वैचारिक मतभेद के कारण उनका स्वाभाव विपरीत है, जिसे लोग शत्रुवत समझते हैं, शनि को प्रसन्न करने के लिये आपको सदैव कठोर परिश्रम करना होगा।

(डिस्क्लेमर- यहां दी गई जानकारियां सामान्य मान्यताओं पर आधारित है, हम इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करते हैं।)