स्कूल, कॉलेज बंद, ट्रेनें रद्द, विकराल रुप ले सकता है बिपरजॉय, यहां दिखेगा सबसे ज्यादा असर

बिपरजॉय का असर तटीय इलाकों में अभी से दिखने लगा है, कच्छ जिले के तटीय इलाके में धारा 144 लगा दी गई है, वहीं सभी स्कूल तथा कॉलेज 15 जून तक बंद कर दिया गया है।

New Delhi, Jun 13 : चक्रवाती तूफान बिपरजॉय भले ही अभी गुजरात के तट पर ना पहुंचा हो, लेकिन इसने अपना असर दिखाना शुरु कर दियाहै, तेज हवाओं के साथ पेड़ गिरने के कारण 3 लोगों की मौत हो चुकी है, खराब मौसम के कारण रेलवे ने 95 ट्रेनों को रद्द कर दिया है, प्रशासन की तरफ से लोगों को तटीय इलाकों में ना जाने की चेतावनी दी गई है, पीएम मोदी भी इस मामले पर पूरी नजर बनाये हुए हैं, दिल्ली में उच्च स्तरीय मीटिंग के बाद उन्होने गुजरात के सीएम भूपेन्द्र पटेल से बात कर उन्हें हरसंभव मदद का भरोसा दिया है।

Advertisement

स्कूल-कॉलेज बंद
बिपरजॉय का असर तटीय इलाकों में अभी से दिखने लगा है, कच्छ जिले के तटीय इलाके में धारा 144 लगा दी गई है, वहीं सभी स्कूल तथा कॉलेज 15 जून तक बंद कर दिया गया है, केन्द्र सरकार की ओर से जामनगर, राजकोट, जूनागढ, कच्छ, देवभूमि द्वारका, पोरबंदर, तथा मोरबी समेत सौराष्ट्र के तटीय इलाकों से लोगों को निकालने का निर्देश दिया गया है।

Advertisement

सेना भी अलर्ट
चक्रवाती तूफान के चलते एनडीआरएफ तथा एसडीआरएफ को भी अलर्ट कर दिया गया है, इसके अलावा सेना तथा नौसेना के अलावा तटरक्षक बलों को भी अलर्ट किया गया है, तूफान के कारण प्रभावित इलाकों के लोगों की मदद के लिये आवास से लेकर उनके खाने तथा दवाई तक की व्यवस्था की गई है।

Advertisement

गुजरात में दिखेगा सबसे ज्यादा असर
बिपरजॉय का सबसे ज्यादा असर गुजरात में देखने को मिलेगा, भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है, 15 जून की शाम तक गुजरात के मांडवी तथा पाक के कराची के बीच से सौराष्ट्र तथा कच्छ को पार करने का अनुमान है, Cyclone आईएमडी ने कच्छ से लेकर मुंबई तक अलर्ट जारी किया है। पश्चिम रेलवे ने गुजरात से होकर गुजरने वाली करीब 67 ट्रेनों को चक्रवाती तूफान की वजह से रद्द करने का फैसला लिया है, पश्चिम रेलवे ने तटीय गुजरात की ओर से जाने वाली अपनी 56 ट्रेनों को उनके गंतव्य से पहले ही समाप्त कर दिया, 13 दून से 15 जून के बीच करीब 95 ट्रेनों को रद्द करने का प्रस्ताव दिया जा रहा है।