कितने पढे-लिखे हैं राहुल गांधी?, इन नामी संस्थानों से की है पढाई

राहुल गांधी सुरक्षा कारणों की वजह से संयुक्त राज्य अमेरिका के हार्वर्ड यूनिवर्सिटी चले गये, हालांकि वो यहां से भी स्नातक नहीं कर सके, क्योंकि उनके पिता राजीव गांधी की 1991 में हत्या कर दी गई थी।

New Delhi, Jun 20 : कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी आज 53 साल के हो गये, 2004 में जब राहुल गांधी ने राजनीति में उतरने का फैसला लिया, तब से वो लगातार सुर्खियों में हैं, 2014 लोकसभा चुनाव के बाद उनकी पार्टी के खराब प्रदर्शन की वजह से राहुल के नेतत्व क्षमता पर भी सवाल उठते रहे हैं।

Advertisement

स्कूली पढाई
राहुल गांधी ने अपनी शुरुआती पढाई दिल्ली के सेंट कोलंबस स्कूल से की, फिर 1981 से 1983 तक उत्तराखंड के देहरादून में द दून स्कूल में पढे, 31 अक्टूबर 1984 को अपनी दादी इंदिरा गांधी की हत्या के बाद सुरक्षा कारणों से राहुल और प्रियंका को घर पर ही पढाया गया। राहुल ने अपनी स्नातक की पढाई के लिये 1989 में दिल्ली के सेंट स्टीफंस कॉलेज में एडमिशन लिया, Rahul Gandhi लेकिन पहले साल की परीक्षा देने के बाद वो सुरक्षा कारणों की वजह से हार्वर्ड विश्वविद्यालय चले गये। जुलाई 1989 में द न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट में कहा गया, कि प्रवेश लेने के बाद विपक्षी दलों ने विरोध-प्रदर्शन किया, रिपोर्ट में कहा गया कि समस्या ये नहीं थी, कि राहुल जो 18 साल के हैं, अयोग्य थे, आलोचना इस खुलासे पर केन्द्रित थी कि राहुल ने क्ले और ट्रैप स्पर्धाओं में एक निशानेबाज के रुप में अपनी उत्कृष्टता के आधार पर प्रवेश प्राप्त किया था, जबकि भारत में एथलीटों के लिये इस तरह के प्रवेश की अनुमति है।

Advertisement

सुरक्षा कारणों से हार्वर्ड यूनिवर्सिटी गये
राहुल गांधी सुरक्षा कारणों की वजह से संयुक्त राज्य अमेरिका के हार्वर्ड यूनिवर्सिटी चले गये, हालांकि वो यहां से भी स्नातक नहीं कर सके, क्योंकि उनके पिता राजीव गांधी की 1991 में हत्या कर दी गई थी। rahul gandhi (1) राहुल को सुरक्षित रखने के लिये फ्लोरिडा के रोलिन्स कॉलेज में भेज दिया गया, यहां पर राहुल ने ग्रेजुएशन कंप्लीट किया, यहां पर राहुल की पहचान सिर्फ यूनिवर्सिटी के अधिकारियों तथा सुरक्षा एजेंसियों को ही पता थी, रॉलिन्स कॉलेज की वेबसाइट, सेंटर फॉर इंडिया एंड साउथ एशिया में राहुल गांधी को  सिलेक्ट एलुमनी एसोसिएट्स के तहत सूची में दर्शाया गया है।

Advertisement

कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी से एमफिल
1995 में राहुल कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी गये, उन्होने कैम्ब्रिज के ट्रिनिटी कॉलेज से एमफिल की डिग्री हासिल की, 2009 में राहुल गांधी की डिग्री को लेकर विवाद पैदा हुआ, इसके बाद कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय ने कहा कि Rahul gandhi कांग्रेस नेता ट्रिनिटी कॉलेज के छात्र थे, उन्हें 1995 में डेवलपमेंट स्ट़डीज में एमफिल से सम्मानित किया गया था, तत्कालीन वाइस चांसलर प्रोफेसर एलिसन रिसर्ड ने कहा कि विश्वविद्यालय में अपने समय के दौरान राहुल का आचरण बहुत अच्छा रहा। उन्होने सदैव अच्छा व्यवहार किया।