पीएम मोदी ने जो बाइडेन को दिये एक से एक गिफ्ट, फर्स्ट लेडी को दिया ये तोहफा

पीएम मोदी तथा अमेरिकी राष्ट्रपति के बीच गिफ्ट का आदान-प्रदान भी हुआ, पीएम मोदी ने जो बाइडेन को उपहार के रुप में एक खास चंदन का डिब्बा भेंट किया, जिसे जयपुर, राजस्थान के एक मास्टर शिल्पकार द्वारा हस्तनिर्मित किया गया है।

New Delhi, Jun 22 : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी अमेरिका दौरे पर हैं, वो अपनी राजकीय यात्रा के दूसरे चरण में बुधवार को वॉशिंगटन पहुंचे, पीएम मोदी का व्हाइट हाउस में राष्ट्रपति जो बाइडेन तथा फर्स्ट लेडी जिल बाइडेन ने स्वागत किया, प्रधानमंत्री मोदी यहां जो बाइडेन के निजी मेहमान हैं।

Advertisement

पीएम मोदी ने क्या गिफ्ट दिये
बाइडेन तथा प्रथमन महिला जिल बाइडेन के निमंत्रण पर अमेरिका दौरा कर रहे पीएम मोदी गुरुवार को राजकीय भोज में शामिल होंगे, जहां कई अन्य गणमान्य सदस्य भी मौजूद रहेंगे, पीएम मोदी वॉशिंगटन डीसी में ज्वाइंट बेस एंड्रयूज पहुंचे, जहां लगातार बारिश के बीच उन्हें गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया, रेनकोट पहने पीएम दोनों देशों के राष्ट्रगान के लिये खड़े हुए।

Advertisement

गिफ्ट आदान-प्रदान
इस दौरान पीएम मोदी तथा अमेरिकी राष्ट्रपति के बीच गिफ्ट का आदान-प्रदान भी हुआ, पीएम मोदी ने जो बाइडेन को उपहार के रुप में एक खास चंदन का डिब्बा भेंट किया, जिसे जयपुर, राजस्थान के एक मास्टर शिल्पकार द्वारा हस्तनिर्मित किया गया है, मैसूर, कर्नाटक से प्राप्त चंदन के जटिल रुप में नक्काशीदार वनस्पतियों तथा जीवों के पैटर्न हैं। पीएम मोदी द्वारा बाइडेन को गिफ्ट में दिये गये बॉक्स में 10 दान राशि है, गौदान (गाय का दान) के लिये गाय के स्थान पर पश्चिम बंगाल के कुशल कारीगरों द्वारा एक नाजुक हस्तनिर्मित चांदी का नारियल दिया गया है, भूदान के लिये भूमि के स्थान पर मैसूर कर्नाटक से प्राप्त चंदन का एक सुगंधित टुकड़ा दिया गया है, तिलदान के लिये तमिलनाडु से लाये गये तिल या सफेद तिल के बीज दिया गया है। इसके अलावा पीएम मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति को चांदी का दीया तथा चांदी के भगवान गणेश की मूर्ति भी गिफ्ट की है, पीएम ने अमेरिका की फर्स्ट लेडी जिल बाइडेन को 7.5 कैरेट का हरा हीरा गिफ्ट में दिया है।

Advertisement

पीएम मोदी को क्या तोहफा मिला
व्हाइट हाउस के अनुसार आधिकारिक उपहार के रुप में राष्ट्रपति जो बाइडेन तथा प्रथम महिला जिला बाइडेन ने पीएम मोदी को 20वीं सदी की शुरुआत की एक हस्तनिर्मित, प्राचीन अमेरिकी पुस्तक गैली भेंट की, राष्ट्रपति बाइडेन पीएम मोदी को एक विंटेज अमेरिकी कैमरा भी उपहार में दिये, जिसके साथ जॉर्ज ईस्टमैन के पहले कोडक कैमरे के पेटेंट का एक अभिलेखीय प्रतिकृति प्रिंट तथा अमेरिकी वन्यजीव फोटोग्राफी की एक हार्डकवर पुस्तक भी है, जिल बाइडेन पीएम मोदी को कलेक्टेड पोयम्स ऑफ रॉबर्ट फ्रॉस्ट की हस्ताक्षरित प्रथम संस्करण प्रति उपहार में दी।