आईटी सेक्टर के आने वाले हैं अच्छे दिन!, शेयर बाजार में बरस सकता है पैसा

अब आईटी सेक्टर से जुड़ी कंपनियां भी अपने तिमाही नतीजे जारी कर रही है, कंपनियों के नतीजे काफी प्रभाव दिखा रहे हैं।

New Delhi, Oct 11 : शेयर बाजार में कभी कोई सेक्टर अच्छा प्रदर्शन करता है, तो कभी कोई सेक्टर उम्मीद के मुताबिक प्रदर्शन नहीं कर पाता है, वहीं इस साल आईटी सेक्टर ने बुरी तरह अंडर परफॉर्म किया है, चिंता ये थी कि बढती महंगाई के कारण यूएस फेड के जरिये ब्याज दरों में वृद्धि के कारण अमेरिका तथा यूरोप के मंदी में प्रवेश करने से डिमांग संबंधी चिताएं होंगी, इसके अलावा सप्लाई पक्ष के मुद्दे थे, नौकरी छोड़ने की दर बहुत अधिक थी।

Advertisement

आईटी सेक्टर
हालांकि अब आईटी सेक्टर से जुड़ी कंपनियां भी अपने तिमाही नतीजे जारी कर रही है, कंपनियों के नतीजे काफी प्रभाव दिखा रहे हैं, share market इसको लेकर अब आईटी सेक्टर पर बसंत माहेश्वरी वेल्थ एडवाइज एलएलपी के रिसर्च हेड वैभव अग्रवाल का कहना है कि हम देखते हैं कि आईटी कंपनियों के परिणाम घोषित हो रहे हैं, अमेरिका तथा यूरोप दोनों में मांग बहुत मजबूत है।

Advertisement

डिमांड तथा सप्लाई
वैभन अग्रवाल ने कहा कि आईटी कंपनियों के ग्राहकों के जरिये टेक खर्च जारी रहने की उम्मीद है, मंदी की स्थिति में कटौती की जाने वाली आखिरी चीज होगी, साथ ही सप्लाई पक्ष की स्थिति में सुधार हुआ है, इसलिये आगे चलकर मार्जिन में स्थिरता आनी चाहिये, मांग की चिंता कम होनी चाहिये। वैभव के मुताबिक जब बड़ी कंपनियां बायबैक की घोषणा करती है, तो इससे सेक्टर के आउटलुक पर भी सरलता आती है, ऐसा लग रहा है कि आईटी शेयरों में गिरावट आई है, कई मिडकैप आईटी कंपनियां है, जहां हम इस बात पर बुलिश हैं कि वो आला सेगमेंट पर विशेषज्ञता हासिल कर रहे हैं, जहां विकास की  संभावनाएं बहुत अधिक है, ऐसे में आने वाले दिनों में आईटी सेक्टर फिर से बूम कर सकता है।

Advertisement

टीसीएस को मुनाफा
टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज ने सितंबर 2022 को समाप्त तिमाही के लिये 10465 करोड़ का नेट मुनाफा दर्ज किया, जो एक साल पहले 9653 करोड़ रुपये थे, इसके साथ ही कंपनी के शुद्ध लाभ में 8.41 फीसदी की सलाना वृद्धि दर्ज की गई है, फिलहाल टीसीएस का शेयर प्राइज 11 अक्टूबर 2022 को 3085 रुपये के करीब है, इसका 52 वीक हाई 4043 तो लो 2926.10 रुपये है। इसके अलावा आईटी कंपनी इंफोसिस 13 अक्टूबर को शेयर बायबैक के प्रस्ताव पर विचार करेगी, कंपनी ने 10 अक्टूबर को स्टॉक एक्सचेंज फाइलिंग में इस बात की जानकारी दी है, 11 अक्टूबर 2022 को इंफोसिस का शेयर 1450 के करीब कारोबार कर रहा है, इसका 52 वीक हाई 1953.90 रुपये है, तो 52 वीक लो 1355 रुपये है। इसके अलावा एनएसई पर टेक महिंन्द्रा का शेयर प्राइज 11 अक्टूबर 2022 को 1017 रुपये के करीब है, इसका 52 वीक लो 1838 रुपये तो 52 वीक लो 943.70 रुपये है, वहीं विप्रो का शेयर प्राइज 413 रुपये के करीब है, इसका 52 वीक हाई प्राइज 739.85 रुपये है, तो वहीं इसका 52 वीक लो प्राइज 384.60 रुपये है।

(डिस्क्लेमर- यहां सिर्फ शेयर के परफॉरमेंस की जानकारी है, ये निवेश की सलाह नहीं है, शेयर बाजार में निवेश जोखिमों के अधीन है, निवेश से पहले सलाहकार से परामर्श करें।)