टीम से बाहर होने का मामला : गौतम गंभीर के बयान के बाद श्रेयस अय्यर का पलटवार

आईपीएल-11 खत्म होने के बाद जब ये मुद्दा गरमाया, तो कोच रिकी पोटिंग और खुद गौतम गंभीर ने इस मसले पर अलग-अलग बयान देकर मामले को और रहस्यमयी बना दिया।

New Delhi, Jun 04 : आईपीएल-11 में चेन्नई सुपरकिंग्स की जीत के बाद अगर सबसे ज्यादा किसी ने सुर्खियां बटोरी, तो वो थी दिल्ली डेयरडेविल्स की टीम। इस सीजन में ये टीम आखिरी पायदान पर रही, कप्तान गौतम गंभीर ने बीच में ही कप्तानी छोड़ दी। गंभीर शुरुआती 6 मैच खेलने के बाद पूरे सीजन बाहर बैठे रहे। टूर्नामेंट खत्म होने के बाद गौती के बाहर बैठने का मामला गरमाया।

Advertisement

पोटिंग और गंभीर का अलग-अलग बयान
आईपीएल-11 खत्म होने के बाद जब ये मुद्दा गरमाया, तो कोच रिकी पोटिंग और खुद गौतम गंभीर ने इस मसले पर अलग-अलग बयान देकर मामले को और रहस्यमयी बना दिया। Ponting Gambhir1कोच ने कहा था कि गौतम गंभीर का फैसला हिम्मत वाला फैसला था, क्योंकि बीच टूर्नामेंट में कप्तानी छोड़ने के लिये हिम्मत चाहिये। साथ ही उन्होने गंभीर के प्लेइंग इलेवन से बाहर होने के फैसले का उनका निजी फैसला बताया जबकि गौती ने इस मसले पर कुछ और ही कहा।

Advertisement

पोटिंग ने क्या कहा ?
सबसे पहले इस मसले पर दिल्ली डेयरडेविल्स के कोच रिकी पोटिंग सामने आये, उन्होने कहा कि टीम को लगातार मिल रही हार की जिम्मेदारी लेते हुए गंभीर ने कप्तानी छोड़ दी, pontingफिर बाद में बाहर बैठने का फैसला लिया। पोटिंग ने अपने बयान में कहा था कि गौतम के कप्तानी छोड़ने से मुझे नहीं लगता कि टीम के प्रदर्शन पर कोई नकारात्मक प्रभाव पड़ा, मैं बस इतना कह सकता हूं, कि मेरे साथ-साथ कई खिलाड़ियों को हैरानी हुई, कप्तानी छोड़ना हिम्मत वाला फैसला था, उन्होने जो भी फैसला फैसला लिया, टीम की भलाई सोच कर लिया।

Advertisement

पृथ्वी शॉ को मिला मौका
रिकी पोटिंग ने आगे बोलते हुए कहा कि गंभीर का फैसला एक इंसान के रुप में उनके व्यक्तित्व को भी दर्शाता है, उनके कप्तानी छोड़ने के साथ-साथ टीम के प्लेइंग इलेवन से हटने के फैसले से युवा बल्लेबाज पृथ्वी शॉ को खेलने का मौका मिला। Prithvi-Shaw-and-Ricky-Ponting-.jpg1मालूम हो कि पृथ्वी के लिये बतौर बल्लेबाज आईपीएल-11 अच्छा रहा।

गंभीर ने क्या कहा था ?
रिकी पोटिंग के इस बयान के बाद गौतम गंभीर ने कहा था कि उन्होने भले बीच टूर्नामेंट में कप्तानी छोड़ी थी, लेकिन उन्होने खुद को चयन से बाहर नहीं किया था, इसका सीधा मतलब है कि गंभीर को प्लेइंग इलेवन से ड्रॉप किया गया था, एक निजी चैनल से बात करते हुए गौती ने कहा था कि मैंने कभी खुद को प्लेइंग इलेवन से बाहर नहीं किया था, अगर ऐसा होता, तो मैं सन्यास का ऐलान कर देता, लेकिन अभी मेरे अंदर काफी क्रिकेट बाकी है।

कप्तान अय्यर भी आये सामने
गौतम गंभीर के इस बयान के बाद सनसनी मचनी तय थी, क्योंकि टीम के सबसे बड़े खिलाड़ी ने टीम प्रबंधन पर ही निशाना साधा था। ponting1जिसके बाद कप्तान श्रेयस अय्यस सामने आये, उन्होने डीएनए को दिये एक इंटरव्यू में कहा कि हमने उन्हें ड्रॉप नहीं किया था, टीम से बाहर रहने का उनका खुद का फैसला था, अय्यर ने आगे बोलते हुए कहा कि हम सभी जानते हैं, कि उन्होने कप्तानी बीच सीजन में छोड़ दी, वो चाहते थे कि युवा खिलाड़ियों को मौका मिले, इसी वजह से पृथ्वी शॉ को बतौर सलामी बल्लेबाज उतारा गया।

गंभीर की तारीफ
श्रेयस अय्यर ने गौतम गंभीर की तारीफ करते हुए कहा कि वो दो आईपीएल खिताब जीतने वाले कप्तान हैं, उनके पास अनुभव का भंडार हैं, Shreyas-Iyerहमने भी इस सीजन में उनका भरपूर इस्तेमाल किया, फिर चाहे बात टॉस के बाद लेने वाले फैसले का हो, या फिर प्लेइंग इलेवन को लेकर, भले वो प्लेइंग इलेवन से बाहर रहे हों, लेकिन हमने हर उनसे हर बड़े मसले पर बात की।