सर्दियों में जरूर खाएं संतरा, मिलेंगे कई सारे फायदे

संतरे खाना आपके लिए कितना सेहतमंद हो सकता है, शायद आप ये जानते ही नहीं हैं । बेहद रसीले इस फल के कई फायदे हैं, खासकर सर्दियों में, आगे पढ़ें ।

New Delhi, Dec 31: हेल्‍थ को अच्‍छा रखना है तो आपको मौसमी फलों को अपनी डायट का हिस्‍सा बनाना ही होगा । सर्दियों का एक ऐसा ही मौसमी फल है संतरा । विटामिन C से भरपूर संतरा आपको कई फज्ञयदे देता है । इसमें पाए जाने वाले कई प्रकार के विटामिन, मिनरल्स और एंटी ऑक्सीडेंट आपको अंदर से मजबूत करते, आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं । संतरा खाने से शरीर को एक नहीं बल्कि कई फायदे मिलते हैं ।

Advertisement

अंदर से इम्‍यून
ऑरेंज यानी संतरा आपके दिल का ख्याल रखता है, ये आपकी इम्यून पावर को मजबूत बनाता है । संतरा आपके हाई ब्लड प्रेशर को भी नियंत्रित करता है । इसके साथ ही किडनी के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है । संतरे के जूस की जगह संतरे को पूरा खाना प्रेफर करें, इससे आपको संतरे का फाइबर भी मिलेगा और ये आपकी हेल्‍थ के लिए भी बहुत फायदेमंद रहेगा ।

Advertisement

इनफेक्‍शन करे दूर, हड्डियों को बनाए मजबूत
संतरे में मौजूद विटामिन C हड्डियों को मजबूत बनाता है । संतरा खाने से आपका कोलेस्ट्रॉल लेवल कम रहता है । संतरा वायरल इंफेक्शन्स से लड़ने में मदद करता है । आप जानकर हैरान हो जाएंगे कि संतरा कैंसर से लड़ने में भी कारगर है ।

Advertisement

बहुत ही फायदेमंद संतरा
गर्भवती महिलाओं के लिए भी संतरा खाना गुणकारी माना जाता है, ये उन्‍हें और गर्भ में पल रहे बच्‍चे के लिए बहुत ही हेल्‍दी माना जाता है । संतरे का सेवन ब्लड सर्कुलेशन को सही रखता है । इसके अलावा मुंह से आने वाली दुर्गंध को भी दूर भगाता है संतरा ।