लाल किला : गोद में देश !

देश की लगभग तमाम संवैधानिक संस्थाओं को एक-एक कर गोद लेने की रस्म सरकार पूरी कर ही रही है।

New Delhi, May 01 : लाल किले को डालमिया द्वारा पच्चीस करोड़ में गोद लेने से भड़के हुए लोग सचमुच कितने भोले हैं न ! यहां कौन है जो किसी न किसी की गोद में नहीं बैठा है ? देश की सरकार को पिछले चौदह सालों से अंबानी ने गोद लिया हुआ है। देश की मीडिया सरकार की गोद में है।

Advertisement

देश की लगभग तमाम संवैधानिक संस्थाओं को एक-एककर गोद लेने की रस्म सरकार पूरी कर ही रही है।red-fort1 देश की अफसरशाही और पुलिस हमेशा से सत्ताधारियों की गोद में रही है। देश के इंजीनियर एक अरसे से ठेकेदारों की गोद में और डॉक्टर दवा कंपनियों की गोद में हैं।

Advertisement

देश में रामराज्य लाने का सपना देखने वाले हिन्दू दक्षिणपंथी आतंकी मनु की गोद में, red-fort2इस्लामी राज का ख्वाब बुनने वाले मुस्लिम आतंकी पाकिस्तान की गोद में और क्रान्ति का सपना दिखाने वाले हत्यारे उग्र वामपंथी चीन की गोद में हैं।

Advertisement

यहां तक कि यहां सोशल मीडिया में सक्रिय नब्बे प्रतिशत लोग अपनी-अपनी मूर्खताओं, मज़हबी कट्टरताओं और नफ़रतों के हाथों बिके हुए हैं। red-fortयक़ीन मानिए, अगर इस देश की बिकी हुई व्यवस्था को बदलने की ईमानदार कोशिशें नहीं की गईं तो भगवान या ख़ुदा जल्द ही इस देश को अपनी गोद से उतार फेंकने वाला है !

(Dhurv Gupt के फेसबुक वॉल से साभार, ये लेखक के निजी विचार हैं)